विज्ञापन
Story ProgressBack

CAA Notification: देश भर में लागू हुआ CAA, लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगी भारत की नागरिकता

CAA Rules Notification: देश भर में सीएए को लेकर केंद्र सरकार ने नियम लागू कर दिया है. इसको लेकर सरकार पूरी प्लानिंग के साथ उतरी है. इसके बाद गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलना आसान हो जाएगा.

Read Time: 2 min
CAA Notification: देश भर में लागू हुआ CAA, लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगी भारत की नागरिकता
CAA Notification

CAA Implemented: दिसंबर 2019 के बाद से सीएए को लेकर कई तरह की बातें होती रही हैं. इस नियम को सोमवार की शाम केंद्र सरकार (Central Government) ने लागू कर दिया. कुछ दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस नियम को तैयार करने के लिए लोकसभा में अधीनस्थ कानून पर संसदीय समिति की तरफ से एक और विस्तार मिला था. सरकार ने पहले ही इसको लेकर पोर्टल (CAA Portal) तैयार कर लिया था.

सरकार है पूरी तरह से तैयार

सीएए को लेकर पूरे देश में 2019 के बाद से बहुत बातें और विवाद हुए हैं. लेकिन, अब इस नियम को लागू कर दिया गया है. इसके लिए पोर्टल भी तैयार कर लिया गया है, जिसके जरिए नागरिकता पाने के लिए आवेदन किया जा सकेगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इसके लिए तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले लिया बड़ा फैसला

सीएए को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले ही यह बात कही थी कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले लोगों को नागरिकता दी जाएगी. इसके बाद तीन मुल्कों के छह गैर मुस्लिम प्रवासी समुदायों के लोगों को भारत की नागरिकता मिलने की राह आसान हो गई है.

ये भी पढ़ें :- MP Cabinet Meeting: मोहन यादव सरकार की कैबिनेट मीटिंग खत्म, MSP को लेकर लिया अहम फैसला

ऐसे पूरी होगी प्रक्रिया

सीएए नियमों के तहत नागरिकता की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के जरिए पूरी होगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने पहले ही अलग से पोर्टल तैयार कर लिया है. इसको लोकसभा चुनावों से ठीक पहले जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें :- Dhar Bhojshala Survey: ज्ञानवापी के बाद मध्य प्रदेश की धार भोजशाला का होगा ASI सर्वे, इंदौर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

क्या है सीएए?

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के नियमों के तहत भारत के तीन मुस्लिम पड़ोसी देश, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिम प्रवासी लोगों के लिए भारत की नागरिकता लेने के नियम आसान हो जाएंगी. इन छह समुदायों में हिंदू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी, शामिल हैं. इसका संशोधन विधेयक 11 दिसंबर 2019 को संसद ने पारित किया था. एक दिन बाद ही इस विधेयक को राष्ट्रपति की सहमति मिल गई थी. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close