विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar Bhojshala Survey: ज्ञानवापी के बाद मध्य प्रदेश की धार भोजशाला का होगा ASI सर्वे, इंदौर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

ASI Survey of Dhar Bhojshala : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की इंदौर (Indore) हाईकोर्ट ने धार भोजशाला (Dhar Bhojshala) को लेकर ASI सर्वे का फैसला सुनाया है. इस भोजशाला को लेकर पहले भी कई बार विवाद की स्थिति पैदा हुई. नतीजतन काफी समय से हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच तनाव चलता आ रहा है.

Read Time: 3 min
Dhar Bhojshala Survey: ज्ञानवापी के बाद मध्य प्रदेश की धार भोजशाला का होगा ASI सर्वे, इंदौर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला
Dhar Bhojshala Case

Dhar Bhojshala: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार भोजशाला (Dhar Bhojoshala) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. MP की इंदौर (Indore) हाईकोर्ट ने धार भोजशाला को लेकर ASI सर्वे का फैसला सुनाया है. मिली जानकारी के मुताबिक, हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस (Hindu Front for Justice) ने माता सरस्वती मंदिर भोजशाला (Mata Saraswati Temple Bhojshala) के वैज्ञानिक सर्वे की मांग करते हुए हाईकोर्ट में आवेदन दिया था. इसी मामले को लेकर इंदौर हाईकोर्ट ने ASI सर्वे का फैसला सुनाया है. बता दें कि इस भोजशाला को लेकर पहले भी कई बार विवाद की स्थिति पैदा हुई. नतीजतन काफी समय से हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच तनाव चलता आ रहा है.

कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया?

सोमवार को जस्टिस एसए धर्माधिकारी और जस्टिस देव नारायण मिश्र की पीठ ने मामले पर फैसला सुनाते हुए कहा कि दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों मौजूदगी में एक्सपर्ट कमेटी सर्वे करेगी. सर्वे के दौरान जरूरत पड़ने पर तमाम वैज्ञानिक तरीकों के साथ भोजशाला परिसर के 50 मीटर के दायरे में खुदाई की जाए. जानकारी के लिए बता दें कि इस दौरान तस्वीरें और वीडियो भी रिकॉर्ड करने के भी आदेश दिए गए हैं. वहीं, मामले को लेकर 29 अप्रैल से पहले रिपोर्ट तलब की गई है. अदालत में 29 अप्रैल को मामले को लेकर आगे की सुनवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- MP News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, तीन पूर्व विधायकों ने थामा भाजपा का दामन

क्या है भोजशाला विवाद?

जानकारी के लिए बता दें कि इस भोजशाला को लेकर हिंदू और मुस्लिम दोनों दावा करते हैं. यही वजह रही कि इसे लेकर दोनों पक्षों में काफी समय से विवाद चलता आ रहा है. इस फैसले को लेकर इंदौर हाईकोर्ट ने अब ASI सर्वे की मंज़ूरी दे दी है. खबर के मुताबिक, हाई कोर्ट ने इस सर्वे के लिए 5 सदस्यों की कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी को सर्वे की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. यह भोजशाला करीब एक हजार साल पुरानी बताई जाती है. इस भोजशाला को लेकर हिंदू पक्ष की तरफ से कोर्ट में कई सारे सबूत पेश किए गए हैं.

ये भी पढ़ें :- Jal Jeevan Mission Scheme: 84 दिन भी नहीं चल पाई 84 लाख रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई योजना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close