विज्ञापन
Story ProgressBack

New Rules from 1st June: बैंक, ट्रांसपोर्ट और लाइसेंस को लेकर बदलने जा रहे हैं बड़े नियम, यहां जान लें पूरी डिटेल

1st June 2024 New Rules: जून की पहली तारीख से पूरे देश में कई बड़े सेक्टर्स में बदलाव होने जा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में पूरे डिटेल में..

Read Time: 3 mins
New Rules from 1st June: बैंक, ट्रांसपोर्ट और लाइसेंस को लेकर बदलने जा रहे हैं बड़े नियम, यहां जान लें पूरी डिटेल
Rules to be changed in India from 1st June 2024

New Rules in India: केंद्र सरकार (Central Government) पूरे देश में 1 जून से बहुत सारे बड़े और अहम बदलाव करने जा रही है. इसको लेकर सरकार ने पहले से ही संकेत दे दिए है. रोजाना के खर्च से जुड़ी कई चीजों के दाम बदलने वाले हैं, तो कई चीजों के नियमों में फेर बदल किया जाना है. जून की पहली तारीख से रसोई की गैस सिलेंडर, बैंकों हॉलिडे, आधार कार्ड (Aadhar Card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को लेकर बहुत सारे बदलाव होने जा रहे हैं. इन सबका सीधा-सीधा असर आम आदमी के रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा.

1 जून से पेट्रोल-डीजल सहित एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है. इस बार भी जून की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी. मई में इन कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कमी की थी. लेकिन, इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनियां जून में भी एक बार फिर सिलेंडर की कीमतें कम करेंगी. पेट्रोल-डीजल की भी नई कीमतें देखने को मिलेंगी.

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव

1 जून से लागू होने वाले नए नियमों के अनुसार पूरे देश में लागू ट्रैफिक के नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेगी. 18 साल से कम उम्र में ड्राइविंग करने वाले लोगों पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. ऐसा करने पर लाइसेंस रद्द होने के साथ-साथ 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा. इसके अलावा, अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर भी जुर्माने का प्रावधान है. हाई स्पीड से गाड़ी चलाने वालों पर 1000 रुपये से 2000 रुपये, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये और सीट बेल्ट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

आधार कार्ड में बदलाव

UIDAI के अनुसार अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, तो 14 जून तक फ्री में आप अपना आधार अपडेट कर सकते हैं. 14 जून  के बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं. ये काम आप आधार सेंटर पर जाकर भी कर सकते हैं. अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा. जबकि,  UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा.

ये भी पढ़ें :- Vande Bharat Express: यात्रिगण कृप्या ध्यान दें! हावड़ा से रांची पहुंचने वाली वंदे भारत ट्रेन की बदल गई है टाइमिंग, ये है नई समय सारणी

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लागू होगा नया नियम

1 जून से बदले जाने वाले नियमों में लाइसेंस बनाने का नियम भी शामिल है. ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए अब सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा. अब ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने में ज्यादा झंझट नहीं होगी. आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी जाकर अपनी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. इससे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :- MP News: भिखारियों को खोजने के आदेश पर सरकारी शिक्षकों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया, सभी ने कहा...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: कुपोषण का दंश... महिला एवं बाल विकास विभाग के आंकड़े से मचा हडकंप, इतने बच्चे मिले अति कुपोषित
New Rules from 1st June: बैंक, ट्रांसपोर्ट और लाइसेंस को लेकर बदलने जा रहे हैं बड़े नियम, यहां जान लें पूरी डिटेल
upsc prelims exam on june 16 check exam pattern marking scheme preparation tips challenges and more
Next Article
16 जून को होगी UPSC Prelims की परीक्षा, जानें Exam Pattern के साथ सारी डिटेल्स
Close
;