छत्तीसगढ़ के बाद अब इस राज्य में भी सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, मारा गया वांटेड माओवादी

Anti Naxal Ooperation in Jharkhand: खूंटी, सिंहभूम, कोडरमा, चतरा, पलामू, लोहरदगा और हजारीबाग लोकसभा क्षेत्रों में भी कई इलाके नक्सल प्रभावित माने जाते हैं, जहां इस बार कड़ी सुरक्षा के बीच बंपर मतदान हो चुका है. अब, 25 मई को रांची, जमशेदपुर, गिरिडीह और धनबाद क्षेत्रों में होने वाले मतदान में नक्सली किसी तरह से बाधा न पहुंचा सकें, इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Anti Naxal Operation: झारखंड (Jharkhand) के रांची (Ranchi) और जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र (Jamshedpur Lok sabha Constituency) से सटे खूंटी-चाईबासा जिले की सीमा पर गुरुवार दोपहर सुरक्षाबलों (Security Forces) और नक्सलियों (Naxalites) के बीच मुठभेड़ हुई. इसमें एक नक्सली मारा गया है. उसकी पहचान बुधराम मुंडा (Budhram Munda)  के रूप में हुई है. वह कई नक्सली वारदातों में वांटेड था. 

मतदान से पहले मिली बड़ी सफलता

रांची लोकसभा क्षेत्र सहित राज्य की चार सीटों पर 25 मई को मतदान होना है. इसके ठीक पहले पड़ोस के जिलों में नक्सलियों की गतिविधियों का इनपुट मिला था और इसे लेकर पुलिस एवं सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं.

मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

बताया गया है कि गुरुवार को पुलिस और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने खुफिया इनपुट के आधार पर खूंटी-चाईबासा जिले के सर्वदा जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाया तो घात लगाए नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. इस पर सुरक्षा बलों ने भी मोर्चा लेकर जवाबी फायरिंग की. खूंटी डीएसपी अरुण रजक ने बताया है कि मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है. कुछ अन्य नक्सली घायल हो सकते हैं. सुरक्षा बलों को भारी पड़ता देख बाकी नक्सली फरार हो गए.

चुनाव शांतिपूर्ण कराने की है चुनौती

बता दें कि खूंटी, सिंहभूम, कोडरमा, चतरा, पलामू, लोहरदगा और हजारीबाग लोकसभा क्षेत्रों में भी कई इलाके नक्सल प्रभावित माने जाते हैं, जहां इस बार कड़ी सुरक्षा के बीच बंपर मतदान हो चुका है. अब, 25 मई को रांची, जमशेदपुर, गिरिडीह और धनबाद क्षेत्रों में होने वाले मतदान में नक्सली किसी तरह से बाधा न पहुंचा सकें, इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- क्यों नहीं रुक रहे Rape? दीवार फांद घर में घुसा फिर किया शर्मनाक कृत्य, रातभर ढूंढती रही पुलिस

मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम है

रांची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया है कि जिले में मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. यहां कुल सुरक्षा बलों की 32 कंपनियों की तैनाती की गई है. रांची के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों ने गुरुवार को फ्लैग मार्च भी किया. संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर खास नजर रखी जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- दंतेवाड़ा में नक्सली और जवानों के बीच जबरदस्त मुठभेड़, हथियार सहित 7 नक्सलियों के शव बरामद

Topics mentioned in this article