Kargil Vijay Diwas 2024: PM मोदी ने अग्निपथ योजना पर विपक्ष की खोली पोल, आंतकवाद भी कसा तंज

Kargil Vijay Diwas 25th Anniversary: कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पाकिस्तान ने अतीत में जितने भी दुष्प्रयास किए उसे मुंह की खानी पड़ी लेकिन पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है. वो आतंकवाद के सहारे अपने आप को प्रासंगिक बनाए रखने का प्रयास कर रहा है. लेकिन आज जब मैं उस जगह से बोल रहा हूं जहां आतंक के आकाओं को मेरी आवाज सीधे सुनाई पड़ रही है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

PM Narendra Modi On 25th Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) पर विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वे देश की रक्षा और सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े एक संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने द्रास (लद्दाख) में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करने के बाद ये बात कही. उन्होंने विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ (Kargil Vijay Diwas 25th Anniversary) मनाई और 1999 के युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

Advertisement

हमारे रक्षा बलों के लिए आवश्यक है अग्निपथ योजना : PM मोदी

Advertisement

PM ने कहा, "अग्निपथ योजना हमारे रक्षा बलों के लिए आवश्यक है. दशकों से इस बात पर बहस और चर्चा होती रही है कि कैसे सुनिश्चित किया जाए कि सशस्त्र बल युवा रहे और हमेशा युद्ध के लिए तैयार रहे. एक भारतीय सैनिक की औसत आयु वैश्विक औसत से अधिक है जो एक चिंता का विषय है. विभिन्न समितियों ने इस पर चर्चा की लेकिन किसी भी सरकार ने सही कदम उठाने की जहमत नहीं की."

Advertisement
प्रधानमंत्री ने कहा, "अग्निपथ योजना के माध्यम से इस मुद्दे को संबोधित किया गया. इस योजना का मकसद सेना को युवा और युद्ध के लिए तैयार रखना है."

पीएम मोदी ने योजना पर राजनीति करने के लिए विपक्ष की कड़ी आलोचना की. उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, कुछ लोग अपने निजी लाभ के लिए इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं. ये वही लोग हैं जो विभिन्न रक्षा-संबंधी घोटालों में शामिल थे और हमारी सेनाओं को कमजोर किया. वे कभी नहीं चाहते थे कि वायुसेना को आधुनिक लड़ाकू विमान मिलें. ये वही लोग हैं जो तेजस लड़ाकू विमान परियोजना को ठंडे बस्ते में डालने की योजना बना रहे थे."

हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा, "कुछ लोग अग्निपथ योजना के बारे में झूठ फैला रहे हैं कि सरकार पैसे बचाने के लिए ऐसा कर रही है. लेकिन मैं उनसे पूछना चाहता हूं - पेंशन का मुद्दा 30 साल बाद आएगा, सरकार आज फैसला क्यों लेगी... इसे भविष्य की सरकार के लिए छोड़ सकती थी. लेकिन, हमने सेनाओं के फैसले का सम्मान किया. हमारे लिए यह राजनीति नहीं है... हमारे लिए देश की सुरक्षा सबसे पहले है.

आतंकवाद पर ये कहा

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पाकिस्तान ने अतीत में जितने भी दुष्प्रयास किए उसे मुंह की खानी पड़ी लेकिन पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है. वो आतंकवाद के सहारे अपने आप को प्रासंगिक बनाए रखने का प्रयास कर रहा है. लेकिन आज जब मैं उस जगह से बोल रहा हूं जहां आतंक के आकाओं को मेरी आवाज सीधे सुनाई पड़ रही है मैं आतंकवाद के इन सरपरस्तों को कहना चाहता हूं कि उनके नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे. आतंकवाद को हमारे जाबाज पूरी ताकत से कुचलेंगे. दुश्मन को  मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा."

गुमराह करने वालों को सैनिकों की चिंता नहीं : प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने आगे कहा, जो लोग युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं, इतिहास गवाह है कि उन्हें कभी सैनिकों की चिंता नहीं रही. उन्होंने वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला. यह मेरी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन योजना लागू की... ये वही लोग हैं जिन्होंने पिछले सात दशकों में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नहीं बनवाया. ये वही लोग हैं जिन्होंने हमारे सैनिकों के लिए पर्याप्त संख्या में बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं बनवाए."

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas: भारत-पाक युद्ध की 25th Anniversary पर जानिए, सैनिकों के लिए जबलपुर का था अहम योगदान

यह भी पढ़ें : PM Modi अगस्त में करेंगे रीवा एयरपोर्ट का शुभारंभ, गोविंदगढ़ में खुलेगा सफेद शेरों का ब्रीडिंग सेंटर

यह भी पढ़ें : ABVP के गुंडे! स्कूल में चंदे के नाम पर हमला, पूर्व मंत्री ने कहा- BJP की गुंडागर्दी, विपक्ष ने क्या कहा

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान