विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

चमकदार स्किन का राज हैं ये सब्जियां, डाइट में शामिल कर आएगा चेहरे पर नेचुरल ग्लो

Skin Care: सब्जियों का इस्तेमाल स्किन पर भी किया जाता है. इससे स्किन को कई तरह से फायदा मिलता है. इससे झुर्रियां गायब हो सकती हैं और नेचुरल तरीके से जवां स्किन मिल सकती है.

Read Time: 3 min
चमकदार स्किन का राज हैं ये सब्जियां, डाइट में शामिल कर आएगा चेहरे पर नेचुरल ग्लो
Vegetables for skin: सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी सब्जियां फायदेमंद होती हैं.

Healthy Skin Tips: हेल्दी डाइट में सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं. ये तत्व सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी सब्जियां फायदेमंद होती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ सब्जियां अगर स्किन पर लगाई जाएं तो गजब के फायदे मिलते हैं.

चेहरे पर नेचुरल चमक लाने वाली सब्जियां | Vegetables that bring natural glow to the face

1. नींबू का सेवन करें

नींबू को एक बेहतरीन नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. नींबू को शहद में मिलाकर स्किन पर लगाने ग्लोइंग स्किन मिलती है. इससे स्किन से रिलेटेड कई तरह की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं.

2. खीरा खाएं या लगाएं

सेंसिटिव स्किन पर खीरा एक कूलिंग एजेंट के तौर पर काम करता है. इसे अक्सर नैचुरल टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पफी आइज की दिक्कत होने पर भी, आंखों पर थोड़ी देर तक खीरा रखने से आराम मिलता है.

3. आलू भी है कमाल

आलू में कई तरह के मिनरल और विटामिन्स पाए जाते हैं. आलू को स्किन पर लगाने से, डार्क स्पॉट्स की समस्या आसानी से दूर की जा सकती है. डेड स्किन में भी यह काफी मददगार होती हैं.

4. चुकंदर बेहद लाभकारी

स्किन पर रोजाना चुकंदर लगाने से स्किन को नैचुरल ग्लो मिलता है. इसके साथ ही, आलू की मसाज करने से स्किन की गंदगी भी तुरंत बाहर निकल जाती है.

5. गाजर है फायदेमंद

गाजर में विटामिन A भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए, एक्ने और ब्लैकहेड्स जैसी दिक्कतों  को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसे इस्तेमाल करने से रेडिएंट स्किन भी मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close