विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

अंडरआर्म की स्मेल दूर करने के लिए आजमाएं ये कारगर उपाय, दिनभर महकते रहेंगे आप

Underarms Smell: स्किन की सतह पर रहने वाले बैक्टीरिया प्रोटीन को तोड़ देते हैं और कुछ एसिड कंपाउंड निकलते हैं, जिससे तीखी गंध आती है. अंडरआर्म्स से आने वाली गंध को दूर करने या इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Read Time: 3 mins
अंडरआर्म की स्मेल दूर करने के लिए आजमाएं ये कारगर उपाय, दिनभर महकते रहेंगे आप
अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं.

Underarms Smell Home Remedies: शरीर से आने वाली दुर्गंध सेल्फ कॉन्फिडेंस को कमजोर बना सकती है. जब हमारे शरीर से पसीना निकलता है तो हमारी स्किन की सतह पर रहने वाले बैक्टीरिया प्रोटीन को तोड़ देते हैं और कुछ एसिड कंपाउंड निकलते हैं, जिससे तीखी गंध आती है. अंडरआर्म्स से आने वाली गंध को दूर करने या इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

बगल की गंद से छुटकारा दिलाने वाले उपाय | Home Remedies For Underarm Smell

1. नींबू के साथ बेकिंग सोडा

दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स पर 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें फिर पानी से धो लें, अंडरआर्म्स की स्मेल दूर हो जाएगी.

2. टमाटर का रस

टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को 10 मिनट तक अपने बगल में लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें, अंडरआर्म्स की स्मेल कम हो जाएगी.

3. सेब का सिरका

एक कप सेब का सिरका लें और इसे आधा कप पानी में मिलाएं. इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें और रोज रात को सोने से पहले अपने अंडरआर्म्स पर इसका इस्तेमाल करें. सुबह होने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

4. सेंधा नमक

बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें और उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालें. इसके घुलने तक अच्छे से मिलाएं और फिर नहा लें. इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह अतिरिक्त पसीने को भी खत्म करता है.

5. आलू का इस्तेमाल

आलू के पतले स्लाइस काटकर अपने अंडरआर्म्स पर 30 मिनट तक रगड़ें. इसे पानी से धो लें और आपके अंडरआर्म्स की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बादाम खाने का सही तरीका क्या है और एक दिन में कितने खाने चाहिए? जानिए इसके फायदे
अंडरआर्म की स्मेल दूर करने के लिए आजमाएं ये कारगर उपाय, दिनभर महकते रहेंगे आप
5 Foods Can Increase Your Metabolism Fast, They Are The Best Option For Belly Fat And Weight Loss
Next Article
ये 5 फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, पेट की चर्बी और वजन घटाने वालों के हैं बेस्ट ऑप्शन
Close
;