विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

हार्ट और डायबिटीज रोगियों को डाइट में शामिल करना चाहिए ये अनाज, मिलते हैं गजब के फायदे

Bajra Benefits: हेल्दी डाइट बाजरे को शामिल करना बहुत अच्छा है. बाजरा खाने के फायदे कई हैं. यहां जानिए इस अनाज को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए.

Read Time: 4 min
हार्ट और डायबिटीज रोगियों को डाइट में शामिल करना चाहिए ये अनाज, मिलते हैं गजब के फायदे
बाजरा राजस्थान और गुजरात में सबसे लोकप्रिय अनाज में से एक है.

Benefits Of Bajra: बाजरे पोषक तत्वों के पावरहाउस के रूप में जाना जाता है. ये शरीर के लिए सुपर फायदेमंद होते हैं. बाजरा कई लोगों के लिए पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है. बाजरा राजस्थान और गुजरात में सबसे लोकप्रिय अनाज में से एक है. बाजरे का सेवन ज्यादातर आटे के रूप में किया जाता है. यह रंग में ग्रे है और अखरोट का स्वाद लेता है. यह चावल और गेहूं के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यहां बाजरे के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं.

बाजरे का सेवन करने के शानदार फायदे | Amazing benefits of consuming millet

1. वजन कम करने में मददगार

बाजरा उन सभी अनाज खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जो कैलोरी में बहुत कम हैं, इस प्रकार, यह उन लोगों के लिए एक महान डायट का विकल्प है जो अपने शरीर से कुछ किलोग्राम कम करना चाहते हैं. इस आश्चर्य अनाज को अपने नियमित आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

बाजरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. साबुत अनाज वाले फूड्स जैसे कि बाजरे, जो फाइबर से भरपूर होते हैं, टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में औषधीय प्रभाव को ट्रिगर करने के लिए माना जाता है. बाजरा का नियमित सेवन सिस्टम में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को सुनिश्चित करता है.

3. त्वचा को पोषण देता है

शोध के अनुसार, बाजरा प्रोटीन, विटामिन बी 6, जिंक, आयरन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व पूरी तरह से स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए जिम्मेदार हैं. नियमित रूप से बाजरे का सेवन करने से शरीर में इन विशेष पोषक तत्वों की अनुपस्थिति के कारण होने वाली कमियों को रोका जा सकता है और बदले में बेहतर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

बाजरा भी मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो दिल के कामकाज और इसके सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एक अद्भुत पोषक तत्व है. पोटेशियम से भरपूर होने का मतलब यह भी है कि बाजरा का सेवन पूरे शरीर में बेहतर रक्त प्रवाह की अनुमति देगा क्योंकि पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को पतला करता है और उनकी दीवारों को चौड़ा करता है.

5. एक अद्भुत डिटॉक्स एजेंट

बाजरा में टैनिन, फाइटिक एसिड और फिनोल सहित एंटीऑक्सिडेंट की स्वस्थ मात्रा होती है. ये सभी एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक और कैंसर जैसी जानलेवा स्थितियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह किडनी और लीवर को भी ठीक से काम करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close