विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

Health : खाली पेट लहसुन खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, मोटापा भी होगा कंट्रोल

लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सेहतमंद भी बनाती है. क्या आप जानते हैं कि लहसुन के सेवन करने से आप कई बड़ी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. लहसुन के कई फायदे हैं जिसके बारे में आयुर्वेद में भी लिखा गया है.

Read Time: 3 min
Health : खाली पेट लहसुन खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, मोटापा भी होगा कंट्रोल

लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण छिपे हुए हैं. यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सेहतमंद भी बनाती है. क्या आप जानते हैं कि लहसुन के सेवन करने से आप कई बड़ी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. लहसुन के कई फायदे हैं जिसके बारे में आयुर्वेद में भी लिखा गया है. आइए जानते हैं लहसुन के फायदे क्या-क्या हैं. 

यह भी पढ़ें : tips and tricks : आपके घर की भी तुलसी जल्दी मुरझा रही है, तो करें ये उपाय

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में कारगर

लहसुन में ओमेगा 3 होता है जो आपके दिल के लिए काफी अच्छा होता है, भुना हुआ लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है और इससे खून भी साफ होता है. 

पेट की समस्याओं से मुक्ति

भुना हुए लहसुन खाने से कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. लहसुन पेट की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है और भुना हुआ लहसुन खाने से आते भी स्वस्थ रहती है. सीकी हुई लहसुन खाने से खाना जल्दी पचता है और कब्ज पेट दर्द गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है.

कब खाएं

यदि आप सुबह भुना हुआ लहसुन खाते हैं तो दिन भर आपका फैट बर्न होता रहेगा आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी और खाना जल्दी पचने लगेगा. लहसुन आपका वजन घटाने में भी कारगर है. 

खाने का सही तरीका भी जानिए

अपनी आवश्यकता अनुसार लहसुन छीलकर, उसे अच्छे से साफ कर लें, आप चाहे तो इसे हल्का-फुल्का सुखा भी सकते हैं. इसके बाद इसे तेल में अच्छे से तल लीजिए, लहसुन को भूनने के बाद आप इसे रोजाना खाली पेट खाएं और तमाम प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पाएं. 

यह भी पढ़ें : हड्डियों में दर्द रहता है और कोल्ड जल्दी हो जाता है तो यह सफेद रंग का फूल इस तरह लें, सारी परेशानी हो जाएगी दूर

इस बात का रखें खास ख्याल

लहसुन का सेवन करते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि लहसुन अधिक मात्रा में नहीं खानी है. तले हुए लहसुन के अधिक मात्रा में सेवन करने से गले में जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसीलिए पर्याप्त मात्रा में ही लहसुन का सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close