विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

डार्क सर्कल को साफ करने के लिए 6 कारगर घरेलू उपचार, चेहरा भी दिखेगा खिला खिला

Skin Care: हर कोई चाहता है उसकी स्किन चमकदार और हेल्दी रहे, लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से डार्क सर्कल आम बात हो गए हैं. अगर आप भी अंडर आई डार्क सर्कल से परेशान हैं तो यहां बताए गए उपाय आजमाएं.

Read Time: 4 min
डार्क सर्कल को साफ करने के लिए 6 कारगर घरेलू उपचार, चेहरा भी दिखेगा खिला खिला
डार्क सर्कल को दूर करने के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Dark Circle Remedies: इस तेजी से भागती जिंदगी में एक हेल्दी और चमकदार त्वचा बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है. जहां रात की पार्टियां, क्लबिंग और देर रात तक जागने जैसा सामान्य हो गया है. यही आपको डार्क सर्कल दे सकते हैं. हालांकि आंखों के नीचे का कालापन आपको थका हुआ और अस्वस्थ दिखा सकता है, लेकिन इन एक्टिविटीज से बचना मुश्किल है. ऐसे में डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? या डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के उपाय क्या है?  जैसे सवालों से आप भी परेशान हैं तो यहां आखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए 8 सुपरफूड्स | 8 Superfoods To Reduce Dark Circles

1. खीरा

खीरे विटामिन से भरपूर होते हैं और इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. यह हाइड्रेटिंग अंडर-आई एरिया के लिए आइडियल है, सूजन को कम करता है और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है. इसके अलावा खीरा रक्त वाहिकाओं की लोच में भी सुधार करता है और रक्त के थक्के जमने में भी मदद करता है.

2. टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और विटामिन के और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं की रक्षा करता है. टमाटर को अपने आहार में शामिल करने से दिल के दौरे और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी.

3. हरी सब्जियां

पालक, ब्रोकली और गोभी जैसी हरी सब्जियां विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती हैं. वे ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि करते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है.

4. संतरा

संतरे में विटामिन सी और विटामिन ए मौजूद होता है जो कोलेजन को बढ़ाता है और त्वचा को नुकसान से बचाता है. यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

5. गाजर

अपनी डाइट में गाजर को शामिल करने से डार्क सर्कल कम होते हैं और त्वचा में कसावट आती है. इसमें विटामिन ए होता है जिसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं ये स्किन को हेल्दी रखता है.

6. चुकंदर

चुकंदर डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है और त्वचा को कई फायदे देता है. यह मैग्नीशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आंखों के नीचे के क्षेत्र को पुनर्जीवित करता है और उम्र बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है और दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close