विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 25, 2023

ग्वालियर-चम्बल संभाग की सभी सीटों पर ओबीसी महासभा की पदयात्रा, जातिगत जनगणना की मांग

ग्वालियर-चंबल संभाग में पिछड़ा वर्ग जातीय जनगणना कराने को लेकर सड़क पर उतर आया है. ओबीसी महासभा ने ग्वालियर चम्बल संभाग के सभी 34 जिलों में जातीय जनगणना और आरक्षण की मांग को लेकर चरणबद्ध आंदोलन की शुरुआत कर दी है.

Read Time: 3 min
ग्वालियर-चम्बल संभाग की सभी सीटों पर ओबीसी महासभा की पदयात्रा, जातिगत जनगणना की मांग
ग्वालियर-चंबल संभाग में पिछड़ा वर्ग जातीय जनगणना कराने को लेकर सड़क पर उतर आया है.
ग्वालियर:

मध्यप्रदेश में जैसे-जैसे चुनावी समय नजदीक आता जा रहा है वैसे ही सामाजिक और जातिगत संगठन भी अपनी सक्रियता बढ़ाकर सरकार की मुसीबतों को बढ़ाने में लगे हैं. बिहार के बाद अब मध्य प्रदेश में भी जातीय जनगणना कराने की मांग तेजी से हो रही है. पिछले दिनों सागर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस सरकार बनने पर जातीय जनगणना कराने का ऐलान कर इस मांग को और हवा दे दी है. 

इसके बाद ग्वालियर-चंबल संभाग में पिछड़ा वर्ग जातीय जनगणना कराने को लेकर सड़क पर उतर आया है. ओबीसी महासभा ने ग्वालियर चम्बल संभाग के सभी 34 जिलों में जातीय जनगणना और आरक्षण की मांग को लेकर चरणबद्ध आंदोलन की शुरुआत कर दी है. इसके तहत ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिलों में पदयात्रा निकाली जा रही है. ग्वालियर चम्बल क्षेत्र को ओबीसी बहुल माना जाता है.

ओबीसी समाज की हिस्सेदारी बढ़ाने की हुई मांग

रैली में शामिल पिछड़ा वर्ग राष्ट्रीय कोर समिति के सदस्य धर्मेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जातिगत जनगणना की मांग को लेकर और ओबीसी समाज की जन हिस्सेदारी को लेकर हम लोग सड़क पर उतरे हैं. जिस प्रकार से 1932 के बाद ओबीसी समाज की जनगणना नहीं हुई है, उसको लेकर ओबीसी समाज में नाराजगी है. हम सरकार को बताना चाहते हैं कि अगर ओबीसी वर्ग की राजनीतिक हिस्सेदारी नहीं बढ़ाई गई तो आने वाले विधानसभा चुनाव में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. 

s0eqg3

पिछड़ा वर्ग राष्ट्रीय कोर समिति के सदस्य धर्मेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जातिगत जनगणना की मांग को लेकर और ओबीसी समाज की जन हिस्सेदारी को लेकर हम लोग सड़क पर उतरे हैं.

इस दौरान ओबीसी की एकजुटता दिखाने के लिए विभिन्न जातिगत संगठनों के प्रतिनिधियों ने रैली में मौजूद रहकर सभा को सबोधित किया. इनमें यादव महासभा के संभागीय अध्यक्ष वीर सिंह यादव, रामावतार सिंह, अरुण सिंह, जंडेल सिंह, मितेन्द्र दर्शन सिंह, वृजकिशोर कुशवाहा सहित विभिन्न जातियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सेदारी ली.

ग्वालियर की तीनों विधानसभाओं में पदयात्रा

ओबीसी महासभा ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पदयात्रा का आव्हृान किया है. इसके चलते ग्वालियर शहर में भी ओबीसी समाज की पदयात्रा निकाली गई. यह यात्रा छत्री मंडी से शुरू होकर शहर की सभी तीनो विधानसभाओं ग्वालियर , ग्वालियर पूर्व और ग्वालियर दक्षिण से होकर अलग-अलग इलाकों में घूमते हुए फूलबाग पहुंची. इस दौरान पदयात्रा कर रहे लोगों पर ओबीसी समाज के लोगों ने जगह-जगह स्वागत किया गया. इसके अलावा अनेक स्थानों पर पुष्पवर्षा भी की गई.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close