विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

पेट की चर्बी तेजी से लगेगी पिघलने बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें

Weight Loss: जंक फूड के सेवन से पेट में चर्बी जमा हो जाती है. जिसको कम करना बेहद मुश्किल होता है. पेट की चर्बी को कम करने में बहुत समय लगता है. लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान पर नियंत्रण कर लेते हैं तो पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

Read Time: 4 min
पेट की चर्बी तेजी से लगेगी पिघलने बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें
मोटापा कम करने में फायदा करते हैं ये फूड आइटम्स.

Weight Loss Diet Tips: मोटापे एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं. इसके पीछे का मुख्य वजह है हमारा खराब लाइफस्टाइल और खान- पान. हम सभी आज के समय में खाने में पौष्टिक आहार की बजाय फास्ट फूड, पैक्ड और फ्रोजन फूड का सेवन अधिक कर रहे हैं. ये चीजें न सिर्फ सेहत बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण बनती हैं. जंक फूड के सेवन से पेट में चर्बी जमा हो जाती है. जिसको कम करना बेहद मुश्किल होता है. पेट की चर्बी को कम करने में बहुत समय लगता है. लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान पर नियंत्रण कर लेते हैं तो पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. बस आपको बैलेंस्ड डाइट रखनी है. आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना है जो वेट लॉस में मदद करें. बहुत से लोग दिन की शुरूआत तो हेल्दी फूड से करते हैं लेकिन रात को वो अनहेल्दी खाना खा लेते हैं. लेकिन जिस तरह सुबह का खाना आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करता है. ठीक उसी तरह से रात का खाना आपके वजन और पेट को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए रात के समय हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप डिनर में शामिल कर के पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

मोटापा कम करने में मददगार हैं ये फूडस ( Food Reduce For Belly Fat)

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह शरीर के मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने में मदद करने के साथ ही इनका सेवन आपके पाचन को भी बेहतर बनाए रख सकता है. ब्रोकली का सेवन पेट की चर्बी को कम करने में लाभदायी हो सकता है. 

2. पालकः

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें न्यूट्रिएट भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही पालक में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी पेटी की चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.6sprhv28

पेटी की चर्बी को कम करने के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं. 

3. इडलीः

साउथ इंडियन खाने में इडली और सांभर एक फेमस व्यंजन है. इडली जो कि प्रोटीन से भरपूर होती है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखती है जिससे आपको भूख कम लगती है. यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं. इडली का सेवन पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. 

4. पनीरः

पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं क्योंकि पनीर में नेचुरल प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में कैलोरी को बिना बढ़ाएं पेट भरने का काम करता है. कई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि हाई प्रोटीन डाइट वजन कम करने में मदद कर सकती है. इसलिए वेट लॉस में पनीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है.  

5. बादामः

बादाम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये फैट कम करने में भी मदद कर सकता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close