विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

पेट दर्द से लेकर वजन घटाने में भी है फायदेमंद है सौंफ, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में भी करते हैं.

Read Time: 4 min
पेट दर्द से लेकर वजन घटाने में भी है फायदेमंद है सौंफ, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
सौंफ का सेवन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद.

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ जो स्वाद के साथ कई तरह के स्वास्थय लाभों के लिए भी जानी जाती है. यह न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करती है. सौंफ को भारतीय खाने में मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल अचार बनाने में किया जाता है. इसके साथ ही सौंफ एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करता है. सौंफ को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में भी करते हैं. सौंफ पाचन, पेट दर्द, मुंह की बदबू दूर करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी लाभदायी होती है. साथ ही वजन कम करने में भी सौंफ के इस्तेमाल किया जा सकता है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. तो चलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

सौंफ खाने के फायदेः ( Saunf Khane Ke Fayde)

1. पेट दर्द कम करने में मदददगारः

पेट में दर्द होने पर भी सौंफ का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन अपच, सूजन को कम करने और पाचन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

2. मोटापा कम करने में मददगारः

सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर के गुण वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ की चाय का हर रोज सेवन भी वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

50pnfmbo

Photo Credit: iStock

3. मुंह की बदबू दूर करने मेंः

सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें की सौंफ खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है, उन्हें सौंफ को रोज दिन में 3-4 बार चबाचबा कर खाना चाहिए. इससे उनके मुंह की बदबू दूर हो सकती है. 

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगारः

सौंफ में विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की जलन को भी कम करने में भी मदद कर सकती है.

5. अनियमित पीरियड्स में मददगारः

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं. जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद कर सकता है. इसके सेवन से पीरियड में भी होने वाले दर्द से राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close