विज्ञापन
Story ProgressBack

'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का', 'अपहरण' से 'दामुल' तक... प्रकाश झा ने इन फिल्मों के जरिए दिखाया समाज को आईना

Prakash Jha Birthday: प्रकाश झा ने अपहरण, आरक्षण, गंगाजल और राजनीति जैसी फिल्मों के जरिए ऐसी कहानी समाज के सामने पेश किया जो आज के दौरे पर में बहुत कम देखने को मिलती है. दरअसल, झा ने इन फिल्मों के जरिए रूढ़िवादी समाज को आईना दिखाने का काम किया.

Read Time: 5 min
'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का', 'अपहरण' से 'दामुल' तक... प्रकाश झा ने इन फिल्मों के जरिए दिखाया समाज को आईना

Prakash Jha Birthday Special: अपहरण, गंगाजल और राजनीति जैसी फिल्में इंडस्ट्री को देने वाले प्रकाश झा (Prakash Jha) 27 फरवरी को अपना 72वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. प्रकाश झा बॉलीवुड के बेहतरीन और टैलेंटेड डायरेक्टर-प्रोड्यूसर में शुमार हैं. वो हमेशा ही अपनी फिल्मों के साथ एक्सपेरीमेंट करते हैं और दर्शकों को कुछ अलग देखने के लिए मोटिवेट करते हैं. दरअसल, प्रकाश झा राजनीतिक और सामाजिक विषयों पर आधारित  शानदार फिल्मों के लिए जाने जाते हैं.  हालांकि, प्रकाश झा को ये मुकाम यूंही नहीं मिला है. शोहरत और कामयाबी हासिल करने के लिए उन्होंने बहुत कुछ झेला है. बता दें कि प्रकाश झा बिहार से मुबंई पेंटर बनने के लिए आए थे, लेकिन वो देश के बेहतरीन डायरेक्टर-प्रोड्यूसर बन गए. ऐसे में आज इस खास मौके पर जानते हैं उनकी वो बेहतरीन फिल्मों के बारे में जो समाज को आईना दिखाया. 

रूढ़िवादी समाज से मुफ्त होने के लिए संघर्ष करती 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' की कहानी

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का (Lipstick Under My Burkha) यह कहानी भोपाल में एक ही मोहल्ले में रहने वाली चार महिलाओं ऊषा (रत्ना पाठक शाह), शिरीन (कोंकणा सेन), लीला (अहाना कुमरा) और रिहाना (प्लाबिता बोरठाकुर) की है, जो खुशी की तलाश में अपने रूढ़िवादी समाज से मुफ्त होने के लिए संघर्ष करती है. दरअसल, फिल्म की कहानी में समाज में महिलाओं के प्रति हो रहे रूढ़िवादी व्यवहार की तरफ एक बड़ा कटाक्ष किया गया है, जैसे कि महिलाएं काम ना करें, वो सिर्फ बच्चे ही पालें, पर्दे में रहें. 

ये फिल्म अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा लिखित और निर्देशित है, जबकि प्रकाश झा ने इसे निर्मित किया है. इस फिल्म में रत्ना पाठक, कोंकणा सेन शर्मा, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोरठाकुर अहम किरदार में हैं. हालांकि इन चारों के अलावा सुशांत सिंह, सोनल झा, विक्रांत मैसी, शशांक अरोड़ा, वैभव तत्ववादी और जगत सिंह सोलंकी हैं.

प्रकाश झा ने बिहार के जेल में हो रहे क्राइम का गोरखधंधा को बखूबी से पर्दे पर उतारा  

प्रकाश झा (Prakash Jha) ने साल 2005 में फिल्म अपहरण लेकर आए. ये फिल्म बिहार में होने वाले अपहरण की कहानी पर आधारित है, जो बिहार में ये उद्योग बन गया था. इस फिल्म में ये दिखाया गया था कि किस तरह से नेताओं के इशारे पर जेल के अंदर से क्राइम का कारोबार चलता है. बता दें कि इस फिल्म में नाना पाटेकर (Nana Patekar) और अजय देवगन (Ajay Devgn) अहम किरदार में थे. 

लोगों को आरक्षण के प्रति अलग नजरिया दिखाने की कोशिश 

अमिताभ बच्चन, सैफ अली खान, मनोज बाजपेयी और दीपिका पादुकोण की फिल्म आरक्षण (Aarakshan) में प्रकाश झा ने लोगों का आरक्षण के प्रति अलग नजरिया दिखाने की कोशिश की है. फिल्म में ये दिखाया गया है कि भोपाल के एक नामी कॉलेज के प्रिसिंपल डॉ. प्रभाकर आनंद (अमिताभ बच्चन) कई सालों से एक कॉलेज को अपने आदर्शवादी सिद्धांतों और सख्त नियमों से चलाते आ रहे हैं, लेकिन उन्हें भारत के रिजर्वेशन सिस्टम पर की गई अपनी टिप्पणी के चलते प्रिसिंपल के पद से हटने के लिए मजबूर किया जाता है. 

ग्रामीणों के शोषण बेस्ड आधारित है फिल्म दामुल की कहानी

फिल्म दामुल (Damul) में प्रकाश झा ने ग्रामीणों के शोषण की कहानी को बड़े पर्दे पर उतारा है. इस फिल्म में ये दिखाया गया है कि किस तरह से एक जमींदार गांव वालों को मूर्ख बनाकर उनकी समस्याओं से फायदा उठाकर उन्हें ही अपना गुलाम बनाने के लिए मजबूर करता है. 

नक्सली जैसी गंभीर समस्या पर आधारित है फिल्म चक्रव्यूह 

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म चक्रव्यूह (Chakravyuh) नक्सली जैसी गंभीर समस्या पर आधारित है. प्रकाश झा ने नक्सल आंदोलन जैसे जटिल विषय को मनोरंजक और रोचक बनाकर दर्शकों के सामने पेश किया था. इस फिल्म में अर्जुन रामपाल, अभय देओल, ईशा गुप्ता, मनोज बाजपेयी और अंजलि पाटिल अहम किरदार में नजर आए थे.

ये भी पढ़े: अपनी अधूरी प्रेम कहानी को बड़े पर्दे पर उतारने में सफल रहे भंसाली

आंख फुड़वा कांड पर आधारित है फिल्म 'गंगाजल'  

साल 2003 में आई फिल्म 'गंगाजल (Gangaajal)'में प्रकाश झा ने बिहार के मशहूर आंख फुड़वा कांड को बेहतर ढंग से पर्दे पर दिखाया है कि किस तरह से क्रिमिनल्स से तंग आकर पुलिस ने जनता के साथ मिलकर अपराधियों की आंख फोड़ दी थी. वहीं इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था. 

वास्तविक जीवन में राजनीति के उतार चढ़ाव की कहानी को झा ने किया था पेश 

फिल्म 'राजनीति (Raajneeti)' में प्रकाश झा ने एक बहुत बड़ी पॉलिटिकल फैमिली के अंदर हुई राजनीतिक वार को दिखाने की कोशिश की थी. इस फिल्म में रणबीर कपूर, नाना पाटेकर, अजय देवगन और मनोज बाजपेयी जैसे कलाकारों ने अपने जबरदस्त काम से दर्शकों का दिल जीत लिया था.

ये भी पढ़े: Films-Web Series released on OTT: आज ओटीटी पर रिलीज होगी 10 फिल्में और वेब सीरीज, यहां देखें लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close