विज्ञापन
Story ProgressBack

सरकार ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स समेत 57 सोशल मीडिया हैंडल्स किए ब्लॉक, ये बताई वजह

Dirty OTT Platform Banned: एक रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय की तरफ से एक बयान जारी हुआ है जिसमें बताया गया है कि इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील, अभद्र और महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट प्रसारित किया जा रहे थे.

Read Time: 2 min
सरकार ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स समेत 57 सोशल मीडिया हैंडल्स किए ब्लॉक, ये बताई वजह

Dirty OTT Platform Banned: केंद्र सरकार ने अश्लील कंटेंट पब्लिश करने वाली 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार द्वारा इन प्लेटफॉर्म्स को पहले भी कई बार चेतावनी दी जा चुकी है. इसके साथ ही सरकार ने 19 वेबसाइट,10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल बी ब्लॉक कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें: Films Releasing On 15 march: सिनेमा प्रेमियों के लिए 15 मार्च होने जा रही है बहुत ही खास, इस दिन ये फिल्में होंगी रिलीज

मंत्रालय ने जारी किया बयान

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील, अभद्र और महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट प्रसारित किए जा रहे थे.

ओटीटी एप्स पर आईटी एक्ट  के तहत हुई कार्रवाई

जिन ओटीटी एप्स को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बंद किया है. उनके खिलाफ ईटी एक्ट की धारा 67 और 67ए और आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 के तहत कार्रवाई की गई है.

इन ओटीटी एप्स को किया गया है बैन

Dream Films

Voovi

Yessma

Uncut Adda

Tri Flicks

X Prime

Neon X VIP

MoodX

Besharams

Hunters

Rabbit

Xtramood

Nuefliks

Mojflix

Hot shots VIP

Fugi

Chikooflix

Prime Play

एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया गया

इन एप्स में से एक को गूगल प्ले स्टोर पर एक करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था. इसके साथ ही इनमें से दो एप्स को 50 लाख बार डाउनलोड किए जा चुके हैं. बता दें, इस ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की सोशल मीडिया अकाउंट पर 32 लाख से ज्यादा व्यूवर्स बताई जा रहे हैं.

सोशल मीडिया चैनल भी किए ब्लॉक

इसके अलावा यह ऐप्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर गंदे कमेंट वाली फिल्मों के ट्रेलर प्रसारित कर रहे थे. ऐसे में 57 सोशल मीडिया हैंडल्स को भी ब्लॉक कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Films Releasing On 15 march: सिनेमा प्रेमियों के लिए 15 मार्च होने जा रही है बहुत ही खास, इस दिन ये फिल्में होंगी रिलीज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close