विज्ञापन
Story ProgressBack

Kishore Kumar Award: बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र को किशोर कुमार अवॉर्ड से सम्मानित, बोले- 'मैं शुक्रगुजार हूं...'

Dharmendra honored with National Kishore Kumar Award 2022: धर्मेंद्र स्वास्थ्य कारणों से मध्य प्रदेश के खंडवा नहीं आ सके, इसलिए ये सम्मान उन्हें मुंबई स्थित उनके घर जाकर दिया गया है.

Read Time: 3 mins
Kishore Kumar Award: बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र को किशोर कुमार अवॉर्ड से सम्मानित, बोले- 'मैं शुक्रगुजार हूं...'
संस्कृति एन.पी. नामदेव ने धर्मेंद्र को किशोर कुमार पुरस्कार से सम्मानित करते हुए.

National Kishore Kumar Award 2022: बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल (Dharmendra) को मध्य प्रदेश शासन का राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान 2022 (National Kishore Kumar Award 2022) प्रदान किया गया है. संचालक, संस्कृति एन.पी. नामदेव ने धर्मेंद्र के मुंबई स्थित निवास पर 18 मई, 2024 को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान-2022 से विभूषित किया. 

राष्ट्रीय किशोर कुमार अवॉर्ड से अभिनेता धर्मेंद्र को नवाजा गया

अभिनय के क्षेत्र में सक्रियता, उत्कृष्ट सृजन और श्रेष्ठ प्रतिमानों के लिए ये सम्मान दिया गया. मध्य प्रदेश सरकार सिनेमा में निर्देशन, अभिनय, पटकथा और गीतों के लिए हर साल किशोर कुमार (Kishore Kumar Death Anniversary) की पुण्यतिथि पर खंडवा में 13 अक्टूबर को यह सम्मान देती है. धर्मेंद्र स्वास्थ्य कारणों से खंडवा नहीं आ सके थे, इसलिए ये सम्मान उन्हें मुंबई स्थित उनके घर जाकर दिया गया है. हालांकि इससे पहले साल 2018 में मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को भी संस्कृति विभाग ने मुंबई स्थित उनके घर जाकर राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से नवाजा था.

साल 2022 के लिए दिया गया ये सम्मान

समाजसेवी व किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच के प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग ने  उत्कृष्टता, सृजन और श्रेष्ठ प्रतिमानों के लिए ये सम्मान दिया जाता है. साल 2022 के लिए मध्य प्रदेश शासन का ये प्रतिष्ठित सम्मान अभिनेता धर्मेंद्र देओल को प्रदान किया गया है. प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि सम्मान मिलते ही धर्मेंद्र देओल भाव-विभोर हो गए.

धर्मेंद्र बोले-'मैं शुक्रगुजार हूं' 

धर्मेंद्र ने कहा, ‘मैं कृतज्ञ हूं मध्य प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग के प्रति कि किशोर कुमार जैसे महान व्यक्तित्व के नाम से स्थापित यह राष्ट्रीय सम्मान मुझे प्रदान किया. मैं शुक्रगुजार हूं अपने प्रशंसकों का, जिनका अनंत प्रेम मेरे साथ सदैव बना रहता है. मुझसे पहले जिन महान कलाकारों को यह सम्मान दिया जा चुका है, उनमें कुछ मेरे गुरु के समान है. कुछ सम्मानीय हैं और कुछ मेरे साथी भी हैं. आज उनकी सूची में स्वयं का नाम देख प्रसन्नता का ठिकाना नहीं है.

1997 से दी जा रही किशोर कुमार सम्मान 

बता दें कि मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग ने उत्कृष्टता व सृजन को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने के मद्देनजर सिनेमा के क्षेत्र में निर्देशन, अभिनय, पटकथा और गीत लेखन के लिए वार्षिक राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान की स्थापना साल 1997 में की थी.

ये भी पढ़े: Rakhi Sawant Hospitalized: ड्रामा या सच में राखी सावंत हैं बीमार? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nawazuddin Siddiqui Birthday: कभी 'डॉन' तो कभी 'ट्रांसजेंडर' बन फिल्मी दुनिया में ऐसे छाए नवाजुद्दीन सिद्दीकी
Kishore Kumar Award: बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र को किशोर कुमार अवॉर्ड से सम्मानित, बोले- 'मैं शुक्रगुजार हूं...'
Lok Sabha Election 2024:Akshay voted for the first time after getting Indian citizenship, he was trolled a lot regarding Canadian citizenship
Next Article
भारतीय नागरिकता मिलने के बाद पहली बार अक्षय ने दिया वोट, कनाडाई सिटीजनशिप को लेकर निशाने पर थे
Close
;