विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2023

भोपाल की इस बेटी पर आया था अमिताभ का दिल, ऐसे जुड़ गया झीलों की नगरी से सात जन्म का नाता

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की पत्नी और बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री जिन्हें आज हम जया बच्चन के नाम से जानते हैं वो कभी जया भादुड़ी हुआ करती थीं. जया बच्चन का जन्म जबलपुर में एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था.

Read Time: 4 min
भोपाल की इस बेटी पर आया था अमिताभ का दिल, ऐसे जुड़ गया झीलों की नगरी से सात जन्म का नाता
भोपाल की इस बेटी पर आ गया था अमिताभ बच्चन का दिल
नई दिल्ली:

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की पत्नी और बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री जिन्हें आज हम जया बच्चन के नाम से जानते हैं वो कभी जया भादुड़ी हुआ करती थीं. जया बच्चन का जन्म जबलपुर में एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था. उनकी मां इंदिरा भादुड़ी हैं और उनके पिता का नाम तरूण कुमार भादुड़ी है जो एक लेखक, पत्रकार और मंच कलाकार थे. जया भादुड़ी बच्चन ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोपाल से की और अपने स्कूल की हेड गर्ल थीं.  उन्हें सर्वश्रेष्ठ अखिल भारतीय एन.सी.सी. से सम्मानित किया गया. 1966 में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कैडेट पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. जया बच्चन ने फिल्‍म एंड टेलिविजन इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में ऐक्टिंग का गुर सीखा और वो गोल्‍ड मेडल के साथ पास हुईं.

महज़ 15 साल की उम्र में शुरू हुआ एक्टिंग करियर
जया बच्चन के अभिनय करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में बंगाली फिल्म 'महानगर' से हुई थी. फिर फिल्म गुड्डी से जया बच्चन का नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचाना जाने लगा. उन्होंने कई हिंदी भाषा की फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें जवानी दीवानी, उपहार, अनामिका, अभिमान, शोले, बावर्ची, चुपके चुपके जंजीर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में शामिल हैं.  साल 1981 में अपने पति अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म सिलसिला में काम करने के बाद जया बच्चन लंबे समय के लिए ब्रेक पर चली गई थीं. ये बहुत कम लोग जानते हैं कि जया बच्चन ने शहंशाह फिल्म की पटकथा भी लिखी थी जिसमें बिग बी लीड रोल में थे. 18 साल के लंबे ब्रेक के बाद जया बच्चन दोबारा लौटीं और कभी खुशी कभी गम, हजार चौरासी की मां, कल हो ना हो, जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में अपने नाम कीं. 

तो इसलिए अमिताभ बच्चन को कहा जाता है भोपाल का दामाद
 उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जन्मे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन बीते कई दशकों से मुंबई में रह रहे हैं लेकिन उनका देश के दिल मध्य प्रदेश से गहरा नाता है. यूं कहें तो देश का दिल सदी के महानायक की ससुराल है. ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि जया बच्चन का घर भोपाल में है और वो यहीं पली-बढ़ी हैं. जया बच्चन के पिता भोपाल के जाने-माने पत्रकार हुआ करते थे और मां इंदिरा भादुड़ी आज भी भोपाल में रहती हैं. जया बच्चन का जन्म जरूर जबलपुर में हुआ लेकिन बाद में उनका परिवार भोपाल शिफ्ट हो गया. जया बच्चन की मां इंदिरा भादुड़ी आज भी भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित घर में रहती हैं.  जया बच्चन भले ही  सालों से माया नगरी में रह रही हों लेकिन हर दुर्गा पूजा वो भोपाल जरूर आती हैं. 

भोपाल से हुई थी अमिताभ जया की शादी 
 3 जून साल 1973 को अमिताभ बच्चन और जया भादुरी बच्चन की शादी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से हुई थी. शादी के बाद अमिताभ और जया की  रिसेप्शन पार्टी भी भोपाल में ही दी गई थी. अमिताभ और जया के बेटे अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा भी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं.  श्वेता बच्चन की शादी दिल्ली में कपूर परिवार के पोते उद्योगपति निखिल नंदा से हुई है और उनके दो बच्चे नव्या नवेली और अगस्त्य नंदा हैं.  वही अभिषेक  की शादी ऐश्वर्या राय बच्चन से हुई है जिनसे उनकी एक बेटी आराध्या बच्चन हैं. 

कई सारे सम्मान से नवाजी जा चुकी हैं जया बच्चन 
फिल्‍मों में अपने दमदार प्रदर्शन के लिये जया बच्चन को 9 बार फिल्‍म फेयर पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है. साथ ही 1992 में पद्मश्री से सम्‍मानित हो चुकीं जया 3 बार IIFA अवार्ड से भी सम्‍मानित हो चुकी हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close