सरकारी स्‍कूल में पीने का पानी नहीं! आधा किलोमीटर दूर जाने को मजबूर बच्‍चे

Sakti News: पानी पीने के लिए बच्चों को स्कूल से आधा किलोमीटर दूर हैंडपंप पर जाना पड़ता है. बच्चे जान को जोखिम में डालकर मेन रोड को क्रॉस कर गांव में पानी पीने जाते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

सरकारी स्‍कूलों में पढ़ाई या मिड डे मील के निम्‍न स्‍तर की तस्‍वीरें आए दिन सामने आती हैं, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के एक स्‍कूल से ऐसी तस्‍वीरें आई हैं, जहां बच्‍चों के पीने के पानी की भी कोई व्‍यवस्‍था नहीं है. छत्तीसगढ़ के सक्ति जिले के जैजैपुर विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक, आंगनवाड़ी और प्राथमिक शाला में पिछले कई सालों से पीने के पानी की समस्या है. यहां पढ़ने वाले बच्चों के लिए पेयजल की व्यवस्था तक नहीं है. पानी की किल्लत के चलते बच्चे, शिक्षक और मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोई को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन्हें पानी के लिए स्कूल से आधा किलोमीटर दूर हैंडपंप पर जाना पड़ता है. 

पानी के लिए स्कूल परिसर से 500 मीटर दूर जाते हैं बच्चे

दरअसल, सक्ति जिले के जैजैपुर विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक, आंगनवाड़ी और प्राथमिक शाला तीनों एक ही जगह संचालित है. उसके बावजूद भी एक भी हैंड पंप स्कूल के अंदर नहीं है, जिसके चलते बच्चों को पानी पीने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला और आंगनवाड़ी के छोटे छोटे बच्चे पेय जल संकट के गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं. इन बच्चों को पानी पीने के लिए 500 मीटर दूर जाना पड़ता है. इतना ही नहीं बच्चे अपने जान को जोखिम में डालकर मेन रोड से होते हुए पानी के लिए जाते हैं.

Advertisement
सक्ति मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत भातमाहुल का प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला और आंगनवाड़ी केंद्र के छोटे छोटे बच्चे पीने के पानी के लिए भटक रहे हैं.

जान को जोखिम में डालकर पानी पीने जाते हैं बच्चे

विद्यालय की प्रधान पाठक और बच्चों ने बताया कि शाला परिसर में बहुत दिनों से सोलर पैनल से चलने वाला हैंड पंप खराब होकर कबाड़ में तब्दील हो चुका है. शाला परिसर में हैंड पंप नहीं है, जिसके चलते बच्चों को पानी पीने और दोपहर में मध्याह्न भोजन करने के बाद थाली धोने के लिए 500 मीटर दूर गांव के हैंड पंप पर जाना पड़ता है. बच्चे मेन रोड से गुजरते हुए गांव के हैंड पंप पर जाते हैं, जिससे हमेशा खतरा बना रहता है. 

Advertisement

सरपंच पर लगा गंभीर आरोप

स्कूल के अध्यक्ष शोभित चंद्रा ने सरपंच पर आरोप लगाते हुए कहा कि पांच साल पहले स्कूल परिसर में दो बोर का खनन किया था और दोनों में हैंड पंप लगाया गया, लेकिन सरपंच ने दोनों हैंड पंप को निकालकर दूसरे जगह स्थानांतरित कर दिए हैं, जिसके चलते छोटे छोटे बच्चों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है. 

Advertisement

अब सरपंच के खिलाफ होगी कार्रवाई

हालांकि अब इस मामले में कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के डीओ से बात कर स्कूल परिसर में हैंड पंप लगाया जाएगा. वहीं स्कूल परिसर के अंदर बोर में हैंड पंप लगा हुआ था. इसे जिसने भी फेर बदल किया है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़े: भिलाई विधायक देवेंद्र यादव को हाई कोर्ट से फटकार, लगाया जुर्माना

Topics mentioned in this article