विज्ञापन
Story ProgressBack

AFG vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs अफगान, पेस या स्पिन किन पर रहेंगी नजरें, जानिए सब कुछ यहां

AFG vs IND T20 WC: अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती देने के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के साथ अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) की बायें हाथ की गेंदबाजी अहम है. अब तक इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम अपने प्लेइंग-11 में बड़ा बदलाव नहीं करना चाहेगी. हालांकि, टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली की फॉर्म अभी भी चिंता का विषय है. रिपोर्ट्स हैं कि कुलदीप यादव को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा.

AFG vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs अफगान, पेस या स्पिन किन पर रहेंगी नजरें, जानिए सब कुछ यहां

Afghanistan vs India 43th match, Super Eights, Group 1, Bridgetown, ICC Men's T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) का 43वां मुकाबला (43th Match) अफगानिस्तान (AFG) और टीम इंडिया (Team India) के बीच ग्रुप ए का सुपर 8 मुकाबला खेला जाएगा. इस ग्रुप में संयुक्‍त राष्‍ट्र अमेरिका (USA), ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश जैसी टीम हैं. इस बार के T-20 वर्ल्ड कप जिस तरह से उलटफेर देखने को मिले हैं उससे कोई भी टीम किसी को कम नहीं आंक रही है. अफगानिस्तान ने न्यूज़ीलैंड जैसी ताकतवर टीम को भी महज 75 के स्कोर पर ढेर कर दिया था, उससे टीम इंडिया को अलर्ट रहने की जरूरत है. अफगानिस्तान की टीम पहले भी कई हैरतअंगेज प्रदर्शन कर चुकी है.

कहां खेला जाएगा मैच / AFG Vs IND: Match Details

अफगानिस्तान (AFG) और भारत (India) के बीच यह मैच केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस (Kensington Oval, Bridgetown, Barbados) में खेला जाएगा. अमेरिका-वेस्टइंटीज स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 30 AM से मैच हाेगा जबकि घरेलू समय यानी भारतीय समयानुसार यह मैच 20 जून को रात 8 बजे से शुरु होगा.

बारबाडोस का मौसम ऐसा है / AFG Vs IND: Barbados weather forecast

टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही टीम इंडिया सुपर 8 मैच में अफगानिस्तान के सामने रहेगी. बारबाडोस का मौसम फ्लोरिडा से काफी अलग है. मैच के दिन यहां का मौसम क्लॉडी रहेगा यानी बादल छाए रहेंगे.

पिच रिपोर्ट / AFG vs IND Barbados Pitch Report

न्यूयॉर्क की कठिन और अबूझ पिच में भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाया था. वहीं अब वेस्टइंडीज की पिचों में मैच हैं, ब्रिजटाउन के मैदान पर जहां एक ओर बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं वहीं मध्य के ओवरों में स्पिनरों का जलवा दिखता रहा है. क्रिक इंफो के अनुसार 2022 के बाद इस मैदान पर स्पिनरों ने 17 पारियों में 7 से 15 ओवर के बीच में कुल 61 विकेट लिए हैं. अफगानिस्तान की टीम में अच्छे स्पिनरों की भरमार है और वह इस मौके का पूरा लाभ उठाने का प्रयास करेगा.

कहां देखे मैच? AFG vs IND Match Live Streaming & Broadcast

अफगानिस्तान (AFG) और भारत (IND) के इस मुक़ाबले का लाइव प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) और डिजिटल प्‍लेटफ़ॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्टार (Hotstar) पर देख सकते हैं.

टीम प्रीव्यू / AFG vs IND: Team Previews

भारत इस गेम को जीतने का प्रबल दावेदार है. जबकि कनाडा के पास टूर्नामेंट में एक बार फिर बड़ा उलटफेर करने का मौका है. निकोलस किर्टन ने उच्च स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी की है, जबकि आरोन जॉनसन भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं. डिलन हेलिगर उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं और शनिवार को लॉडरहिल में अगर बारिश रुक जाती है तो पावर-प्ले में रोहित (Rohit Sharma) और विराट (Virat Kohli) के खिलाफ उनका मुकाबला दिलचस्प होगा, यह भारत और कनाडा के बीच पहला पुरुष टी20 मैच भी होगा.

दमदार खिलाड़ी / AFG vs IND: Key Players

भारतीय टीम में सबकी नजर विराट कोहली (Virat Kohli) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) पर होगी. वहीं, अफगानिस्तान गेंदबाज फजलहक फारूकी (Fazalhaq Farooqi) से अपनी उम्मीदें लगाए बैठा होगा. टूर्नामेंट के पहले दौर में बल्ले से फ्लॉप रहे विराट कोहली से भी फैंस को काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि कैरेबियाई सरजमीं पर विराट का बल्ला खूब चलता है. हालांकि, विराट की फॉर्म और बैटिंग ऑर्डर अब भी सस्पेंस में है. अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी टूर्नामेंट में खतरनाक फॉर्म में हैं.

बारबाडोस की परिस्थितियों में बदलाव का मतलब भारत के लिए संयोजन में भी बदलाव होगा. न्यूयॉर्क में तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितियां होने के कारण प्लेइंग-11 में कुलदीप यादव को जगह नहीं मिली. अब जब मैच का रुख वेस्टइंडीज की ओर बढ़ चुका है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत कुलदीप यादव के रूप में एक अतिरिक्त स्पिनर खिलाएगा, जो रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और अक्षर पटेल (Axar Patel) की तुलना में टीम में और अधिक वेरिएशन लाए. कुलदीप अभ्यास सत्रों में कड़ी मेहनत करते नजर आए हैं. ऐसे में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को बाहर बैठना पड़ सकता है.

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती देने के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के साथ अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) की बायें हाथ की गेंदबाजी अहम है. अब तक इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम अपने प्लेइंग-11 में बड़ा बदलाव नहीं करना चाहेगी. हालांकि, टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली की फॉर्म अभी भी चिंता का विषय है. रिपोर्ट्स हैं कि कुलदीप यादव को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा.

प्लेइंग इलेवन / AFG Vs IND: Probable Playing XIs

भारत की संभावित प्लेइंग-11: India Probable XI

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग-11: AFG Probable XI

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नईब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी

AFG vs INDIA full Squad

INDIA full Squad: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज

AFG full Squad: राशिद ख़ान (कप्तान), रहमानउल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम ज़दरान, मोहम्मद इशाक़, अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई, करीम जनत, गुलबदीन नईब, नजीबउल्लाह ज़दरान, मोहम्मद नबी, नवीन उल हक़, नांगेलिया ख़रोटे, नूर अहमद, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद, मुजीब उर रहमान

यह भी पढ़ें : CAN vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs कनाडा, मौसम का खेल या कोहली-रोहित करेंगे रनों की बारिश, जानिए सब

यह भी पढ़ें : मेरे पास मां है... आर प्रग्नानंदा ने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन को हराकर क्लास‍िकल शतरंज में रचा इत‍िहास

यह भी पढ़ें Paris Olympics 2024: Rifle व Pistol Team घोषित, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान, मनु भाकर समेत ये लगाएंगे निशाना

यह भी पढ़ें : MPL: ग्वालियर को मिला नया इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सिंधिया कप की हुई शुरुआत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MPL 2024: जबलपुर लायंस ने भोपाल लैपर्ड्स को दी करारी मात, अर्पित गौड़ बने 'मैन आफ द मैच'
AFG vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs अफगान, पेस या स्पिन किन पर रहेंगी नजरें, जानिए सब कुछ यहां
india vs afghanistan world cup Afghanistan were bundled out for 134 runs India's super victory on the strength of Surya and Bumrah
Next Article
India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें- भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत
Close
;