विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

लाल पानी की समस्या से ग्रामीणों को नहीं मिल रही राहत, फसल हो रही बर्बाद 

Red Water Problem: बालोद जिला के दल्लीराजहरा व महामाया माइंस के पास बसे गांव के लोग माईन्स पहाड़ी से बहकर आने वाले फाईन्सयुक्त लाल पानी से परेशान है. लाल पानी ग्रामीणों के खेतों में आ जाता है, जिसका असर उनकी फसलों पर पड़ रहा है.

Read Time: 3 min
लाल पानी की समस्या से ग्रामीणों को नहीं मिल रही राहत, फसल हो रही बर्बाद 
लाल पानी की समस्या से ग्रामीणों को नहीं मिल रही राहत, फसल हो रही बर्बाद 
नई दिल्ली:

Red Water Problem: छत्तीसगढ़ के बालोद जिला के दल्ली राजहार और महामाया माइंस क्षेत्र के पास बसे गांव के लोग माइंस पहाड़ी से बहकर आने वाले फाईंस (कच्चे लोहे के कण) लाल पानी से परेशान है. माइंस के पास बसे कई गांव के लोग इस पानी से परेशान है. फाईंसयुक्त लाल पानी ग्रामीणों के खेतों में आ जाता है, जिसका असर उनकी फसलों पर पड़ रहा है. ग्रामीणों की मानें तो माईन्स से आने वाले लाल पानी से कई एकड़ खेत बर्बाद हो रहे हैं. ग्रामीणों की शिकायत है कि खेतों में अब फसल सही ढंग से नहीं हो पाती, जिससे ग्रामीणो को बेहद नुकसान उठाना पड़ रहा है. ग्रामीण बार-बार इस समस्या के समाधान की मांग कर रहे हैं, लेकिन यह स्थिति जस की तस बनी हुई है. 

बालोद जिले के दल्लीराजहरा के अंतिम छोर में महामाया माइंस की पहाड़ी है, जहां प्रचुर मात्रा में कच्चा लोहा पाया जाता है. इस कच्चे लोहे का उत्खनन एवं परिवहन बीएसपी के द्वारा पिछले कई सालों से लगातार किया जा रहा है. माइंस की पहाड़ी के पास धोबेदण्ड, दर्राटोला, कुमुरकट्टा, नलकसा और कोटा जैसे कई गांव स्थित है. इन गांवों के ज्यादातर ग्रामीणों का खेत माइंस पहाड़ी क्षेत्र से लगा हुआ है. इस  माइंस पहाड़ी से बहकर आने वाले फाईन्सयुक्त लाल पानी ग्रामीणों के लिए परेशानी बन गया है. लंबे समय से खेतों में फाईन्स युक्त लाल पानी आने से खेतों में फाईन्स युक्त मिट्टी जम गई है, जिसके चलते खेतों में फसल का उत्पादन सही ढ़ंग से नहीं हो पा रहा है. ग्रामीण ईश्वर निर्मलकर,मोहन सिंह अमरीका बाई आदि कि मानें तो इनके खेतों मे फसल का उत्पादन जैसा होना चाहिए था वैसा नहीं हो पा रहा है. इस दिशा मे कई बार मांग किए लेकिन उन्हें आज तक इसका सही हल नहीं मिल पाया. महामाया माइंस क्षेत्र में 40 से भी अधिक प्रभावित परिवार है. इसी तरह दल्ली राजहरा माइंस क्षेत्र में भी कई प्रभावित परिवार है. 

वहीं इस पूरे मामले में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि इन समस्याओं से प्रशासन अवगत है. इन इलाकों में शुद्व पेयजल ग्रामीणों को मिले इसकी व्यवस्था सोलर वाटर फिल्टर लगाकर किया गया है. वही फसलों में जो फाईन्यसुक्त लाल पानी जाता है उसको रोकने के लिए  छोटे नालों में स्टाप डेम बनाया गया है, ताकि फाईन्सयुक्त मिट्टी पानी के साथ खेतो तक न जा पाए. क्षेत्रीय विधायक व राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया की मानें तो इस समस्या के प्रति वे गंभीर और इसके समाधान का लगातार प्रयास किया जा रहा है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close