CG News: छत्तीसगढ़ के शासकीय कॉलेजों में क्यों प्रवेश हो रहे कम ? यहां सैकड़ों सीटें खाली

Korea Local News: क्या सरकारी स्कूलों की तरह सरकारी कॉलेजों में भी प्रवेश को लेकर छात्रों में उत्साह कम हो रहा है. क्योंकि छत्तीसगढ़ के कोरिया के कॉलेजों में कई संकायों में सैकड़ों सीटें खाली हैं.यहां प्रवेश के लिए 13 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chhattisgarh Government College Admission:  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Korea) जिले के कॉलेजों में यूजी में प्रवेश को लेकर छात्रों का रुझान कम हो रहा है. सत्र 2024-25 में जिला मुख्यालय के शासकीय रामानुज प्रताप सिंहदेव पीजी कॉलेज में 611 सीटें खाली हैं. वहीं, शासकीय नवीन गर्ल्स कॉलेज में यूजी की 419 सीटें रिक्त रह गईं. आपको बता दें कि संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा के तहत संचालित पीजी कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 289, बीएससी मैथ्स फर्स्ट सेमेस्टर में 39, बीएससी बायो फर्स्ट सेमेस्टर में 160 और  बीकॉम फर्स्ट सेमेस्टर में 123 सीटों पर प्रवेश नहीं हो सका.

ये थी प्रवेश की अंतिम तिथि

इसी तरह शासकीय गर्ल्स कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 180, बीएससी बायो में 179 व बीकॉम में 60 सीट खाली रह गई हैं. चिरमिरी के शासकीय लाहिड़ी पीजी कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर में 205, बीएससी मैथ्स फर्स्ट सेमेस्टर में 78, बीएससी बायो में 85, बॉकाम में 160 व बीसीए में 33 सीट खाली हैं.  यही, हाल मनेंद्रगढ़ के स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज का है. यहां बीए फर्स्ट में 232, बीएससी मैथ्स में 44, बीएससी बायो में 111, बीकॉम में 89 व बीसीए में 38 सीट खाली हैं.  छात्रों के प्रवेश नहीं लेने से कॉलेज प्रबंधन भी चिंतित है. प्रवेश के लिए 13 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया था.

Advertisement

ये हो सकती है बड़ी वजह

इस सत्र में साइंस की सीट पर छात्रों के प्रवेश की स्थिति लगभग ठीक है. जबकि बीए, बीकॉम और मास्टर डिग्री कोर्स में प्रवेश में काफी कमी देखी जा रही है. कॉलेज में सीट खाली रहने की वजह प्रोफेसरों की कमी को बताया जा रहा है. जिले के कॉलेजों में लंबे समय से प्रोफेसरों के पद रिक्त पड़े हैं.

Advertisement

कोर्स जिनमें अब तक शून्य आवेदन रहे

चिरमिरी और बैकुंठपुर के कॉलेजों में एमए इकोनॉमिक्स, एमए जियोग्राफी, एमए हिस्ट्री, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए सोशियोलॉजी, एमएससी केमेस्ट्री, एमएससी जूलॉजी, एमएससी बॉटनी, एमएससी मैथ्स, एमकॉम डीसीए, पीजीडीसीए की सीटें खाली रह गई है. अभ्यर्थियों ने इस कोर्स के लिए आवेदन नहीं किया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: बिजली ऑफिस के अंदर घुसकर उत्पात मचाने वालों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें! पुलिस ने शुरू कर दी जांच

जिम्मेदारों के बोल..

 शासकीय पीजी कॉलेज बैकुंठपुर के प्राचार्य डॉ. एसी गुप्ता ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार प्रवेश में कमी आई है. बीए, बीकॉम में एडमिशन कम हुए हैं. वहीं, पीजी कॉलेज चिरमिरी के प्राचार्य डॉ. रामकिंकर पाण्डेय ने कहा कि यूजी प्रवेश में छात्रों की संख्या कम हैं. शनिवार को अंतिम दिन है. इसके बाद स्थानीय स्तर पर प्रक्रिया होगी.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: वाहन चलाते समय लिमिट क्रॉस की, तो पुलिस की रफ्तार से नहीं बचेंगे, जाने क्या है मामला