Chhattisgarh: क्या करके मानेगी ये गर्मी? सूरजपुर में अचानक हुई चमगादड़ों की मौत से मचा हड़कंप...

Heat Wave: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में चमगादड़ों के मरने का मामला सामने आया है. डॉक्टरों ने इसका कारण गर्मी के कारण आए हार्ट अटैक बताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh: इस समय देश में गर्मी कहर ढा रही है. ऐसी चिलचिलाती गर्मी में इंसान ही नहीं पक्षी भी परेशान हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर (Surajpur) से एक बड़ी खबर आई है. यहां चमगादड़ों की अचानक मौत हो गई. जिससे इलाके में हड़कंप मच गया. जानकारी मिलने के बाद पशु चिकित्सक घटनास्थल पहुंचे और अपनी जांच शुरू कर दी. छत्तीसगढ़ में कई जगह पारा 44 डिग्री पहुंच गया है. 

जमीन पर गिरकर मर गए चमगादड़

ज़िला मुख्यालय स्थित पुराने ज़िला हॉस्पिटल परिसर में बिल्डिंग के ठीक बगल में लगे आम के पेड़ में सैकड़ों की संख्या में चमगादड़ रहते हैं. इस समय नौतपा के दौरान भीषण गर्मी भी पड़ रही है. ऐसे में एकाएक चमगादड़ों का ज़मीन पर मरकर गिरने से सभी सकते में हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो पेड़ पर लटके - लटके ही मर चुके हैं.

Advertisement

गुरुवार शाम को कुछ स्थानीय लोगों ने देखा कि कुछ चमगादड़ मर चुके थे और वे पेड़ से नीचे गिरे हुए थे. जहां चमगादड़ों की मौत के बाद स्थानीय लोग दहशत में हैं. ये जानकारी पशु विभाग को दे दी गई है.

Advertisement

पशु चिकित्सकों ने शव को लिया कब्जे में

बडी संख्या में चमगादड़ों की मौत की जानकारी मिलने के बाद फ़ौरन पुराना जिला अस्पताल पहुंची टीम ने मरे हुए चमगादड़ों को इकट्ठा किया और अपने साथ ले गई. जिससे आसपास के लोगों को पक्षियो के मरने से संक्रमण फैलने का खतरा ना हो. फिलहाल पशुपालन विभाग ने पक्षियों के शवों के सैंपल लेकर पोस्टमार्टम कर शवों को दफना दिया है. पोस्टमार्टम के बाद उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ आर एस बघेल ने बताया कि इस भीषण गर्मी में बढ़ते तापमान के चलते हार्ट अटैक की वजह से इन पक्षियों की मौत हुई है. ये जिस पेड़ पर यह रहते हैं, वहां का वातावरण बेहद गर्म है.

Advertisement

नगरपालिका को लिखेंगे पत्र पानी की फुहार के लिए

जिले का तापमान 44 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है जिससे इंंसानों के साथ पशु पक्षियों के सामने संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है. डाक्टरों के अनुसार चमगादड़ों की मौत का कारण घटनास्थल पर बाकी जगह की अपेक्षा ज्यादा तापमान है. वहीं पक्षियों को राहत पहुंचाने उप संचालक पशु चिकित्सा ने नगरपालिका को पत्र लिखकर पेड़ों पर पानी की फुहार मारने की बात लिखी है.

ये भी पढ़ें रिश्ते शर्मसार! पिता एक साल से कर रहा था 13 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, डर के मारे चुप रही बेटी

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : बहन के घर आराम फरमा रहा था सेंट्रल जेल का फरार कैदी, पुलिस ने घेराबंदी कर किया गिरफ्तार 

Topics mentioned in this article