Bank Job: छत्तीसगढ़ में खुल गई SBI की फर्जी ब्रांच, नौकरी के नाम पर ऐसे लगाया चूना

SBI Job Fraud: इन दिनों फ्रॉड करने के तरह-तरह मामले सामने आ रहे हैं. साइबर ठग से लेकर लुटेरे तक को कारनामे आपने देखे होंगे. लेकिन छत्तीसगढ़ में तो फर्जी बैंक शाखा ही खोल दी गई. इतना ही नहीं उस ब्रांच में नौकरी के नाम पर लोगों से ठगी भी हुई. अब पुलिस इस मामले की पड़ताल कर रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

State Bank of India Job Fraud: ठगी के बहुत से तरीके आपने देखे और सुने होंगे, लेकिन छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में जो मामला सामने आया है वह आपके भरोसे को हिलाकर रख देगा. यहां देश के सबसे बड़े बैंक के नाम पर फर्जी शाखा खोल दी गई. इतना ही नहीं उस ब्रांच में लोगों को बैंक जॉब के लिए लेटर तक दे दिए. ये मामला स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) यानी एसबीआई (SBI) से जुड़ा हुआ था. इसलिए लोगों ने भरोसा कर लिए लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि उनके साथ खिलवाड़ हुआ है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

ठगों ने बिछाया जाल

छत्तीसगढ़ में ठगों के हौसले इस कदर बुलंद हो गए हैं कि वे मासूम लोगों का पैसा ठगने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. बैंक के मामले में ओटीपी (OTP), पिन नंबर या फर्जी अकाउंट तो सुना होगा. लेकिन, छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में ठगों ने एक बैंक की शाखा ही खोल दी गई. ठगों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े और भरोसेमंद नाम का इस्तेमाल किया.

Advertisement
जिले के मालखरौदा थाना के छापोरा ग्राम में स्टेट बैंक की शाखा नई शाखा खोली गई. इस ब्रांच के खुलने की जानकारी SBI के अधिकारियों तक को नहीं थी. जब शाखा खुलने की भनक अधिकारियों तक पहुंची तो मालखरौदा पुलिस (Police) को सूचना दी गई.

मैनेजर फरार, लगे हुए थे 9 कर्मचारी

प्रशासन की टीम के साथ पुलिस मौके पर पहुंची. जांच से पहले ही कथित बैंक मैनेजर फरार था. नकली बैंक शाखा में एक बड़ा एसबीआई का बैनर लगा हुआ था और 6 कर्मचारी मौजूद थे. पूछताछ करने पर कर्मचारियों ने बताया कि उनके पास अपॉइंटमेंट लेटर है और उनके ट्रेनिंग के लिए इस ब्रांच में भेजा गया है. इसके बाद उनके दूसरी जगह पोस्टिंग दी जानी थी. पूरे मामले में पुलिस ने SBI की शिकायत के आधार पर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : SBI Data : चुनावी महीने में जमकर बिके इलेक्टोरल बॉन्ड, 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 400% की ग्रोथ

Advertisement

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

यह भी पढ़ें : MP Transfer List: क्या यहां 'भूत' लेगा ज्वॉइनिंग! इस विभाग ने मृत कर्मचारी का कर दिया तबादला

यह भी पढ़ें : CG News: यहां है छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अमृत सरोवर, इस काम से बढ़ी पंचायत की आय, इस दिन से जल महोत्सव

Topics mentioned in this article