विज्ञापन

तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब

Chhattisgarh Weather News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते साल कम बारिश और इस साल पड़ रही तेज गर्मी से जिले के करीब 200 से ज़्यादा तालाब सूख गए हैं. तमाम गावों और दूर-दराज के इलाकों के तालाबों में पानी नहीं बचा है.

तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब
तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते साल कम बारिश और इस साल पड़ रही तेज गर्मी से जिले के करीब 200 से ज़्यादा तालाब सूख गए हैं. तमाम गावों और दूर-दराज के इलाकों के तालाबों में पानी नहीं बचा है. कोरिया जिले के बड़े बांधों के भी यही हालात है. पर्याप्त पानी नहीं होने से जरूरत के लिए भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है. आलम ऐसा है कि ये तालाब बिल्कुल सूख गए हैं.... और अब इन तालाबों को भरने में काफी समय लगेगा. तालाब सूखने का असर गांवों में भू-जल स्तर पर भी पड़ा है.

गर्मी के साथ बढ़ी पानी की समस्या

दरअसल, पिछले 2-3 सालों में गांव के इलाकों में JCB से तालाब की खुदाई कराई जा रही है. इसे लेकर कई गांव के लोगों ने नाराज़गी जताई और शिकायत भी की. खुदाई से तालाब की पिचिंग खराब हो रही है. नतीजतन ऐसे तालाबों में पानी का ठहराव नहीं हो पा रहा और तालाब 2-3 सालों से सूख रहे हैं. बारिश में पानी का भराव आधा भी नहीं भर पाता. इधर, मौसम विभाग ने जुलाई से अच्छी बारिश को लेकर संभावना जताई है. इस साल हिंद महासागर में आने वाले अल नीनो जल प्रवाह के प्रभाव से मानसून अच्छा रहेगा. ऐसे में बारिश से सभी तालाब, बांध की प्यास बुझ सकती है.

आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद

मौसम की बात करें सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई जिससे उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे. जिले में आने वाले 2-3 दिनों में बारिश की संभावना बन रही है. इससे पहले जिले में बादल से उमस भरी गर्मी का अहसास होगा. इस बीच कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में जल्द ही बारिश शुरू हो सकती है. इससे बारिश के बाद तापमान में कमी आएगी.

ये भी पढ़ें :

मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कितनी फीसदी है बारिश होने की संभावना?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
रायपुर दक्षिण उपचुनाव: इस बार जंग 63 बनाम 35 का, क्या कायम रहेगा बीजेपी का अभेद किला ?
तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब
Chhattisgarh High Court imposed a ban on transfer in the middle of the academic session
Next Article
तबादले पर हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, शैक्षणिक सत्र के बीच में ट्रांसफर पर लगाई रोक
Close