Koriya : गर्मी में AC ने बढ़ाया लोड ! बार-बार फॉल्ट से गुल हो रही बिजली 

Rising Heat Overloads Substations : एक तरफ जहां गर्मी के प्रकोप से आमजन का बुरा हाल है तो वहीं दूसरी तरफ सितम ढहाने में बिजली का भी कोई मुकाबला नहीं हैं. छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर जिले में तेज गर्मी से बिजली सब स्टेशनों पर 20 फीसदी तक लोड बढ़ गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News in Hindi : एक तरफ जहां गर्मी के प्रकोप से आमजन का बुरा हाल है. तो वहीं दूसरी तरफ सितम ढहाने में बिजली का भी कोई मुकाबला नहीं हैं. छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर जिले में तेज गर्मी से बिजली सब स्टेशनों पर 20 फीसदी तक लोड बढ़ गया है. लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मर जलने और फाल्ट की घटनाएं भी बढ़ गईं हैं. ऐसे में मरम्मत में लगने वाले दो से तीन घंटे में लोग बिना बिजली के बेचैन हो रहे हैं. ट्रांसफार्मर कम पावर का लगाया गया है. ज़्यादा लोड पड़ने पर यह जलने लगता है और केबल भी गर्म होकर धधकने लगती है. सबसे ज्यादा फॉल्ट रात में हो रहे हैं.

Superintending Engineer's Office से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले में जहां 28 से 30 मेगावाट बिजली की खपत हो रही थी. वह बढ़कर 30 से 36 मेगावाट पर पहुंच गई है. गांव के इलाकों में लोड 130 से बढ़कर 160 मेगावाट पर पहुंच गया है, जिसका बड़ा कारण गांव-गांव में कूलर व AC तो है ही... साथ में बिजली चोरी भी है.

Advertisement

शहर में AC का चलन बढ़ रहा

बिजली विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि लोड बढ़ने का प्रमुख कारण AC है. शहर में AC लगवाने का चलन बढ़ता जा रहा है. लोग AC तो लगवा लेते हैं, लेकिन AC के मुताबिक अपने बिजली कनेक्शन पर लोड नहीं बढ़वाते हैं. ऐसे में फीडर पर ज़्यादा लोड होने से फॉल्ट होता है. जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने के चलते भी गांव के इलाकों में भी कूलर और AC दिन रात चल रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

लोड बढ़ने से बढ़ रहे फॉल्ट

CSPDCL के Executive Engineer डीके शर्मा ने कहा कि गर्मी के कारण अचानक फीडरों पर लोड बढ़ गया है. जहां 28 से 30 मेगावाट बिजली खपत थी, वहां 30 से 36 मेगावाट तक लोड बढ़ा है. वहीं, गांव के इलाकों में लोड 130 से 160 हो गया है. इसका कारण एसी व कूलर का AC इस्तेमाल और बिजली चोरी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज