विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

चरचा में सुविधाओं और स्टाफ की कमी से जूझ रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 2 नर्स स्टाफ के भरोसे अस्पताल 

Korea News: कोरिया जिले के चरचा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं और स्टाफ की कमी से लोग काफी परेशान हैं. ये केंद्र सिर्फ दो नर्स स्टाफ के भरोसे चल रहा है. जिसके चलते लोगों को इलाज के लिए यहां वहां भटकना पड़ रहा है.

Read Time: 4 min
चरचा में सुविधाओं और स्टाफ की कमी से जूझ रहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 2 नर्स स्टाफ के भरोसे अस्पताल 
कोरिया जिले के चरचा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं और स्टाफ की कमी से लोग परेशान हैं

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koriya) जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत बद से बदतर है. नगर पालिका क्षेत्र शिवपुर चरचा (Charcha Primary Health Center) की करीब 25 हजार आबादी के इलाज की जिम्मेदारी सिर्फ 2 नर्स पर है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की क्या दशा है. 

2 नर्स के भरोसे 25 हजार आबादी का इलाज

दरअसल, छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के नगर पालिका क्षेत्र शिवपुर चरचा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दो नर्स स्टाफ के भरोसे चल रहा है. स्वास्थ्य केंद्र पर एक भी डॉक्टर नहीं हैं. वहीं मरीजों को भी इलाज के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कोविड महामारी के दौरान इस केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग ने एक डॉक्टर व स्टाफ को पदस्थ किया था, लेकिन कुछ महीने बाद स्टाफ को यहां से हटा दिया गया. अस्पताल में सिर्फ दो नर्स व्यवस्थाएं संभाल रही हैं. 

चरचा में पर्याप्त सेटअप नहीं है. भवन निर्माण भी पूरा नहीं हुआ है. ऐसे में दो नर्स स्टाफ को यहां लोगों की सुविधा के लिए रखा गया है. साथ ही डॉक्टरों की भी कमी है.
 

डॉ आर एस सेंगर, सीएमएचओ

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि चरचा में पर्याप्त सेटअप नहीं होने और भवन अधूरा होने के कारण डॉक्टर की पदस्थापना नहीं की जा रही है. इधर, जिला अस्पताल में भी डॉक्टर और स्टाफ की कमी बनी हुई है. ऐसे में डॉक्टर स्टाफ की नियुक्ति को लेकर बड़ी समस्या है.

इलाज के लिए लोगों को यहां वहां भटकना पड़ रहा 

बता दें कि शिवपुर चरचा नगर पालिका क्षेत्र है. यहां एसईसीएल की कोयला खदानें भी संचालित हैं. स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलने से करीब 25 हजार आबादी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. नगर सहित आसपास के गांवों के ग्रामीण यहां इलाज के लिए आते हैं, लेकिन अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने से मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है और मरीज को मजबूरी में इलाज के लिए निजी क्लिनिक में जाना पड़ रहा है.

ये भी पढ़े: आज रात 9 बजे आएगा NDTV-CSDS का सर्वे, जानिए राजस्थान में किसकी बन सकती है सरकार?

इस मौसम में कई तरह की बीमारियों से परेशान लोग

वहीं इन दिनों मौसम में उतार चढ़ाव की वजह से सर्दी, खांसी, बुखार, हाथ पैर दर्द, जी घबराना जैसी बीमारियां लोगों में देखने को मिल रही है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक भी डॉक्टर की नहीं है नियुक्त

चरचा कॉलरी से बैकुंठपुर जिला अस्पताल की दूरी 12 किमी है. जहां जाने-आने में ऑटो में 40 से 50 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं. यात्री बसों से आने जाने में भी दिक्कत होती है. ऐसे में शहरवासी लंबे समय से अस्पताल में डॉक्टर की नियुक्ति करने के लिए सरकार से मांग कर रहे हैं. पहले एक डॉक्टर अपनी सेवाएं देते थे, लेकिन वर्तमान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक भी डॉक्टर नियुक्त नहीं है. 

ये भी पढ़े: MP Election : डॉक्टरी के बाद विधायकी का जुनून, देवसर में 80 वर्षीय नाना और 27 साल की नातिन के बीच मुकाबला

शहरवासियों का कहना है कि अक्सर दुर्घटनाओं के केस में प्राथमिक उपचार किसी संजीवनी से कम नहीं होता है, लेकिन चरचा कॉलरी में मरीज को या तो एसईसीएल के रीजनल अस्पताल का सहारा लेना पड़ता है या फिर 12 किमी दूर जिला अस्पताल जाना पड़ता है. वहीं जिले में डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ की कमी को लेकर अफसर चुप्पी साधे रहते हैं. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि शासन स्तर पर नियुक्ति नहीं हो रही है इसलिए परेशानी है.

ये भी पढ़े: केजरीवाल सरकार के मंत्री के घर 23 घंटे तक चली ED की रेड, एक्शन पर बोले राजकुमार- 'परेशान करने का षड्यंत्र'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close