विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

आज रात 9 बजे आएगा NDTV-CSDS का सर्वे, जानिए राजस्थान में किसकी बन सकती है सरकार?

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. सबसे पहले छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके बाद मध्यप्रदेश और तेलंगाना में 17 नंवबर और राजस्थान में 25 नवंबर को मत डाले जाएंगे. ऐसे में NDTV लेकर आ रहा है इन राज्यों के ओपनियन पोल्स . इसके पहले पार्ट में आज यानी 3 अक्टूबर को रात 9 बजे आप जान पाएंगे राजस्थान के मन में क्या है.

Read Time: 3 min
आज रात 9 बजे आएगा NDTV-CSDS का सर्वे, जानिए राजस्थान में किसकी बन सकती है सरकार?

Assembly elections in 5 states: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. सबसे पहले छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके बाद मध्यप्रदेश और तेलंगाना में 17 नंवबर और राजस्थान में 25 नवंबर को मत डाले जाएंगे. ऐसे में NDTV लेकर आ रहा है इन राज्यों के ओपनियन पोल्स (opinion polls) . इसके पहले पार्ट में आज यानी 3 अक्टूबर को रात 9 बजे आप जान पाएंगे राजस्थान के मन में क्या है.

ये सर्वे NDTV और CSDS-Lokniti  का है. बड़ी बात ये है कि ये सर्वे 24 से 30 अक्टूबर के बीच राजस्थान (Rajasthan Opinion Polls) के अलग-अलग इलाकों में 3032 सैंपल साइज के साथ किया गया है. जिसमें समाज के सभी वर्गों के लोगों को शामिल किया गया है.जिसकी वजह से ये सर्वे अपने आप में काफी बड़ा और विश्वसनीय बन जाता है.

इस सर्वे के दौरान 30 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया है. सर्वे में आम लोगों से कई अहम सवाल किए गए हैं. मसलन- आप गहलोत सरकार के काम से कितने संतुष्ट हैं? केन्द्र सरकार के काम से कितने संतुष्ट हैं? आप पार्टी को देखकर वोट करेंगे या सीएम और पीएम का चेहरा देख कर? कौन सा समुदाय किसे वोट करेगा? महिला वर्ग के मन में क्या है,वे किसे चुनना चाहती हैं? इस सर्वे में ऐसे ही और तमाम सवाल होंगे जिनके उत्तर आप जानना चाहते हैं. वैसे आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान की जनता का फैसला दिया था.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018
पार्टीचुनाव लड़ावोट %सीटें जीतीं
कांग्रेस19539.3100
बीजेपी20038.7773
बीएसपी1904.036
आरएलपी582.43
सीपीएम281.222
बीटीपी110.722
आरएलडी20.331
निर्दलीय8409.4713

ये तो था पिछले चुनाव का परिणाम लेकिन NDTV के ताजा ओपिनियन पोल्स से आप जान पाएंगे की इस बार राजस्थान के मतदाता के मन में क्या चल रहा है. इसी तरह से शनिवार को रात नौ बजे आप जान पाएंगे कि मध्यप्रदेश की जनता के मन में क्या है? तो जुड़े रहिए NDTV के साथ.

ये भी पढ़ें: MP News : कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के भाई को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल, जानिए क्या है मामला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close