विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive: मजबूत दावदारों को पीछे छोड़ पहली बार के सांसद "तोखन" को मिली केंद्र में जगह, जानें क्या है कहानी?

Chhattisgarh News:मोदी मंत्रीमंडल में कई नए चेहरों को मौक़ा दिया गया है. उनमें छत्तीसगढ़ की बिलासपुर लोकसभा सीट के सांसद तोखन साहू भी शामिल हैं. उन्हें केंद्र में राज्य मंत्री बनाया गया है. 

Read Time: 3 mins
Exclusive: मजबूत दावदारों को पीछे छोड़ पहली बार के सांसद "तोखन" को मिली केंद्र में जगह, जानें क्या है कहानी?

Modi Cabinet 3.0: बीजेपी बड़े पदों पर नए चेहरों को मौक़ा दे रही है. विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद नए चेहरों को बड़े पदों पर बैठाया गया है. इसके बाद अब लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर से चौंका दिया. बृजमोहन अग्रवाल, संतोष पांडेय, विजय बघेल के नामों की चर्चा के बीच नए चेहरे तोखन साहू  (Tokhan Sahu) पर बीजेपी ने बड़ा कार्ड खेल दिया. पहली बार के सांसद तोखन साहू को केन्द्र (Modi Cabinet 3.0) में जगह दी गई है. दिनभर इंतज़ार के बाद छत्तीसगढ़ का नाम आते ही पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल बन गया. तोखन ने कांग्रेस के देवेंद्र यादव को भारी वोट के अंतर से हराकर जीत का परचम लहराया है. 

रविवार को पूरे देश के लिए सबसे बड़ा और अहम दिन था. देश के अल-अलग राज्यों से जीते हुए सांसदों को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई. इनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल हो गया. दिनभर के इंतजार  के बाद जैसे ही तोखन साहू के केन्द्र में शामिल होने की खबर मिली पूरे छत्तीसगढ़ में जश्न का माहौल बन गया. इससे पहले यहां से बृजमोहन अग्रवाल, संतोष पांडेय, विजय बघेल के नामों की चर्चा थी. लेकिन तोखन साहू का नाम फाइनल कर बीजेपी ने सभी को एक बार फिर से चौंका दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

तोखन ने पहली बार संसद पर कदम रखते ही दंडवत प्रणाम किया. इनके शपथ लेते ही पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल रहा. तोखन राज्य मंत्री बनाए गए हैं. वे पहली बार लोकसभा का चुनाव जीतकर सांसद बने हैं. बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में आने वाले सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों में  भाजपाइयों ने जश्न मनाया. भाजपा कार्यालय में आतिशबाजी की गई और एक-दूसरे का मुंह मीठा कर खुशियां जाहिर की. 

ये भी पढ़ें इन 71 मंत्रियों के साथ नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार ली पीएम पद की शपथ, एक सीट वाले मांंझी भी बने कैबिनेट मंत्री

जानें क्या हैं वजहें 

तोखन साहू के मोदी मंत्रीमंडल में जाते ही सबसे पहला सवाल यही है कि आखिर क्या वजह हो सकती है?  दरअसल बीजेपी ज़मीनी स्तर से जुड़े हर कार्यकर्ताओं को मौक़ा देना चाहती है और दे भी रही है. परिवारवाद से दूर रहना चाहती है. तोखन ज़मीनीं नेता हैं. वे किसान हैं. बेहद साधारण चेहरा हैं. ऐसे में बीजेपी ने पहली बार की जीत के बाद भी उन्हें केंद्र में जगह मिली है. बीजेपी की ये रणनीतियां ही राजनीति में एक बड़ा लाभ पहुंचा रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

यहां सबसे बड़ी एक और बात सामने आई है कि टिकट बंटवारे के वक़्त साहू समाज के लोगों में नाराजगी थी. सिर्फ एक ही व्यक्ति को टिकट देने से समाज नाराज था. चूंकि साहू समाज के वोटर्स की यहां अधिकता है ऐसे में बीजेपी ने बड़ा रिस्क लेने से बची. समाज के लोगों से  वादा किया था. इसी वादे को निभाते हुए अब तोखन साहू को केंद्र में जगह दी गई है. 

ये भी पढ़ें बिलासपुर सांसद तोखन साहू को मोदी मंत्रिमंडल में मिली जगह ! जानें कैसा रहा है इनका सियासी सफर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP-छत्तीसगढ़ के रेल यात्री 12 से 20 जून तक न करें सफर! बिलासपुर मंडल से होकर गुजरने वाली ये 24 ट्रेनें रद्द
Exclusive: मजबूत दावदारों को पीछे छोड़ पहली बार के सांसद "तोखन" को मिली केंद्र में जगह, जानें क्या है कहानी?
BJP will be saved from repetition after Brijmohan Agrawal resignation names are in the race for Vishnu Cabinet
Next Article
NDTV Exclusive: बृजमोहन के इस्तीफे के बाद नए चेहरे को मिल सकता है मौका ! रेस में ये बड़े नाम भी
Close
;