विज्ञापन

Korba में Overflow हुआ बांगो बांध, जानिए-एक साथ 6 गेट खोलने से क्या हुआ?

Korba Dam: भारी बारिश के कारण बांगो बांध के पास की बस्तियों में बारिश का पानी भर गया है. इस कहर से परेशान 40 परिवारों को राहत शिविर में ठहराया गया है.

Korba में Overflow हुआ बांगो बांध, जानिए-एक साथ 6 गेट खोलने से क्या हुआ?
बांगो बांध के खोले गए 6 गेट

Bango Dam Overflow: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कोरबा जिले में पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश से हसदेव बांगो बांध (Hasdev Bango Dam) में पानी लबालब भर चुका है. बांध की कैपेसिटी और सुरक्षा को देखते हुए उसके 6 गेट खोले गए हैं. इसकी वजह से तेजी से 40 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा हैं. इससे नदी किनारे बनी अवैध अतिक्रमित बस्तियों और निचले इलाके में बने हुए मकानों में पानी भर गया. ग्रामीणों (Villagers) को इसकी वजह से बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल, प्रशासन ने बाढ़ के पानी से प्रभावित 40 परिवारों की रहने और खाने की व्यवस्था की हैं. इन्हें जलस्तर कम होने के बाद ही वापस भेजा जाएगा.

इलाके में अचानक बढ़ा जलस्तर

इलाके में अचानक बढ़ा जलस्तर

एक साथ खोले गए बांध के 6 गेट

लगातार बारिश होने के कारण बांगो बांध का जलस्तर बहुत ज्यादा बढ़ चुका है. इसको देखते हुए बांध के कुल 6 गेट खोल कर पानी छोड़ा जा रहा है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल के हाईडल प्लांट से भी पानी नदी में आ रहा हैं, जिसके दबाव के चलते हसदेव दर्री बराज के तीन गेट खोले गए हैं और पानी छोड़ा जा रहा हैं.

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

नदी किनारे बने अवैध अतिक्रमण और निचली बस्तियों वाले क्षेत्रों में बाढ़ का अलर्ट प्रशासन ने जारी किया हैं. कोरबा शहर में नदी किनारे बसी बस्तियों सीतामढ़ी और मोतीसागर पारा में बारिश के पानी का कहर देखने को मिला. नदी का जलस्तर बढ़ने से आधी रात में पानी लोगों के घरों में घुस गया और घर के सामान को भारी नुकसान हुआ. लोग रात में ही घर से बाहर निकल आए और परिवार के साथ रतजगा करने को मजबूर हो गए. इसके बाद प्रशासन ने एक्शन लेते हुए लोगों के लिए राहत शिविर तैयार किया है.  

घरों में घुसा नदी का पानी

घरों में घुसा नदी का पानी

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh को मिले नए प्रमुख लोकायुक्त, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

वार्ड पार्षद ने दी जानकारी

इस इलाके के वार्ड पार्षद संतोष लांझेकर ने बताया कि रात में अचानक जलस्तर बढ़ने से वार्ड के 20 से अधिक मकान पानी के डुब गए. इन मकानों में रहने वाले लोगों को रात में ही राहत शिविर में लाया गया. प्रशासन ने बाढ़ से प्रभावित हुए परिवारों  के लिए बनाये गए अस्थायी राहत शिविर में रहने और खाने पीने की व्यवस्था की है.

ये भी पढ़ें :- Balodabazar : आज कोर्ट में पेश होंगे विधायक देवेंद्र यादव ! इस माध्यम से हो सकती है सुनवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dawood Ibrahim के नाम की महादेव सट्टा ऐप पर चर्चा! छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई
Korba में Overflow हुआ बांगो बांध, जानिए-एक साथ 6 गेट खोलने से क्या हुआ?
Action started against careless employees in Chhattisgarh notice sent to 70 such employees in Bilaspur!
Next Article
छत्तीसगढ़ में लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बिलासपुर में ऐसे 70 कर्मचारियों को भेजा गया नोटिस!
Close