विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News: एक्शन में सरगुजा के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी, आदिवासियों की जमीन से जुड़े मामले में दिए ये निर्देश

Chhattisgarh: आदिवासियों की भूमि से संबंधी धारा 170 (ख) के लिए स्पेशल कोर्ट में सुनवाई करने के लिए ओपी चौधरी ने निर्देश जारी किए. उन्होंने जिले के सभी बड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.  

Read Time: 3 mins
Good News: एक्शन में सरगुजा के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी, आदिवासियों की जमीन से जुड़े मामले में दिए ये निर्देश
ओम प्रकाश चौधरी ने की अंबिकापुर में समीक्षा बैठक

OP Choudhary in Ambikapur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के वित्त, आवास पर्यावरण और सरगुजा (Surguja) के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी (OP Choudhary) अपने एक दिवसीय प्रवास के तहत सरगुजा जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट में जिले भर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक लिया. बैठक में मंत्री चौधरी ने कहा कि सरगुजा के सर्वांगीण विकास (Overall Development) के लिए जन प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय होना जरूरी है, ताकि सभी के समन्वित प्रयास से जिले के बेहतर विकास की परिकल्पना साकार हो सके. इसके साथ ही, उन्होंने सरगुजा के 10 बड़े प्रोजेक्ट चिन्हित करने के निर्देश कलेक्टर को दिए. 

सरकार की योजना गुड गवर्नेंस स्थापित करना-ओपी चौधरी

मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि शिक्षा, स्पोर्ट्स, पर्यावरण सौंदर्यीकरण, सड़क, शहरी विकास, रोजगार, आदि से जुड़े बड़े प्रोजेक्ट चिन्हित करें और इन्हें डीएमएफ, सीएसआर जैसे मद के सहयोग से तैयार कराने की कार्य योजना बनाकर पूरा कराएं. बैठक में उन्होंने कहा कि शासन की मंशा गुड गवर्नेंस स्थापित करना है, जिससे अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पहुंच सकें.

ओपी चौधरी ने की अंबिकापुर जिले में समीक्षा बैठक

ओपी चौधरी ने की अंबिकापुर जिले में समीक्षा बैठक

पीएम आवास योजना का जल्द मिले लाभ-ओपी चौधरी

बैठक में प्रभारी मंत्री चौधरी ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए इसमें प्रगति लाने का निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने आवास योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को पहुंचाना सुनिश्चित करने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया. मैनपाट में आवास योजना को लेकर मिल रही शिकायतों पर प्रभारी मंत्री ने कठोर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए.

धारा 170 (ख) की स्पेशल कोर्ट में हो सुनवाई-मंत्री चौधरी

आदिवासियों की भूमि संबंधी शिकायतों पर गंभीरता से एक्शन लेने का निर्देश देते हुए वित्त मंत्री  चौधरी ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य सर्वे जिले में आदिवासियों की भूमि का बंदर बांट होने की लगातार शिकायत है. ऐसे में लंबे समय से न्यायालय में फाइलों में बंद 170 (ख) के मामलों की सुनवाई कलेक्टर अलग से स्पेशल कोर्ट लगाकर प्रति हफ्ता करें और इसकी प्रगति रिपोर्ट राज्य सरकार को हर महीने सौंपे.

मंत्री ओपी चौधरी ने दिए जरूरी निर्देश

मंत्री ओपी चौधरी ने दिए जरूरी निर्देश

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: बाल सुधार गृह से फरार हुई तीन लड़कियां, दो पर हत्या तो एक के खिलाफ अन्य मामलों में दर्ज है केस

मेडिकल कॉलेज के लिए जारी होगा बजट

मेडिकल कॉलेज के लंबित निर्माण कार्यों को जल्द पूरा कराने के संबंध में मंत्री ने कहा कि आम जन की सुविधा के लिए शासन प्रतिबद्ध है. इसके लिए जल्द ही आवश्यक बजट की राशि जिले को मिलेगी. प्रभारी मंत्री ने जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी ली और कलेक्टर को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के कार्यों में प्रगति लाने और गुणवत्ता हेतु जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एसडीओ, सब इंजीनियर और ठेकेदारों की बैठक लें और समीक्षा करें.

ये भी पढ़ें :- भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म रेल पटरी, मचा हड़कंप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CG News: खाना बनाने से पत्नी ने किया मना, तो पति ने पीट-पीटकर ले ली जान, नशे में धुत था आरोपी
Good News: एक्शन में सरगुजा के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी, आदिवासियों की जमीन से जुड़े मामले में दिए ये निर्देश
Poison is being served in hotels along with fake sweets raid by the Fertilizer and Drugs Department created a stir in the market
Next Article
Chhattisgarh: नकली मिठाइयों के साथ होटलों में परोसा जा रहा जहर... खाद एवं औषधि विभाग की छापेमारी से बाजार में मचा हड़कंप
Close
;