विज्ञापन
Story ProgressBack

भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म रेल पटरी, मचा हड़कंप

Accident in Bhilai Steel Plant: भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा हो गया. यहां स्टैंपिंग मशीन से गर्म रेल पटरी उछलकर बाहर निकल आई, जिससे हड़कंप मच गया.

भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म रेल पटरी, मचा हड़कंप

Accident in Bhilai Steel Plant: भिलाई इस्पात संयंत्र में (Bhilai Steel Plant accident) बड़ा हादसा हो गया है.  यूनिवर्सल रेल मिल के स्टैंपिंग मशीन से गर्म रेल पटरी उछलकर बाहर निकल गई और जमीन से करीब 15 फीट की ऊंची केबिन पर रेल पटरी जाकर फंस गई. इस हादसे से प्लांट में अफरातफरी मच गई है. हाालंकि मौके पर बीएएसपी की दमकल टीम ने गर्म पटरी के कारण केबल में लगी आग को बुझाया. 

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटनाएं

यूनिवर्सल रेल मिल में हुए हादसे के बाद यूआरएम विभाग के अधिकारियों ने सभी मशीनों को बंद कर दी है. दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है. दरअसल, रेल पटरी टेबल से हट गई थी, जिसके चलते वो उछलकर 15 फीट की ऊंची केबिन पर फंस गई. हालांकि इस हादसे में कर्मचारी बाल-बाल बचे और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. बता दें कि इससे पहले भी यूनिवर्सल रेल मिल के यूआरएम में इस तरह की घटनाएं हो चुकी है.

भिलाई स्टील प्लांट में हुआ काफी नुकसान

बताया जा रहा कि यदि स्टैंपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन के अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी, लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर टिक गई. रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा हाइड्रोलिंक सिस्टम को चलाने वाले सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है. दरअसल, रेल पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक हॉज पाइप जल गई है. फिलहाल यूआरएम डिपार्टमेंट में रोलिंग बंद है. हालांकि वायर सहित कई सामान भी इस हादसे में जल गए.

ठंडा होने के बाद रेल पटरी को कटर से काटा जाएगा

जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद वहां अफरातफरी का महौल हो गया और वक्त रहते कर्मचारी वहां से भाग निकले. वहीं मौके पर फायर ब्रिगेड को घटना की सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. फिलहाल रेल पटरी को ठंडा किया जा रहा है. इसके बाद कटर से काटकर रेल पटरी को क्रेन के जरिए हटाया जाएगा. इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू होगा. 

ये भी पढ़े: Muharram 2024: कब है मुहर्रम? क्या होता है आशूरा... क्यों मुसलमान के लिए है खास? जानें इसका इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh : इस जिले में ये स्कूल बनी गौशाला! नाराज छात्र पेरेंट्स को लेकर पहुंचे कलेक्ट्रेट
भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म रेल पटरी, मचा हड़कंप
Murder or suicide Missing woman found dead in hotel room while lover body found on tracks
Next Article
प्रेमी ने प्रेमिका को गला घोंटकर उतारा मौत के घाट, खुद भी की आत्महत्या; होटल और रेलवे पटरी पर मिले शव
Close
;