Fraud: कुर्सी खरीदी में सामने आया बड़ा भ्रष्टाचार, ऐसे किया गया लाखों रुपये का गोलमाल

Fraud Case: छत्तीसगढ़ में इस ग्राम पंचायत में अलग ही फ्रॉड हो रहा है. यहां एक कुर्सी दो अलग-अलग दामों में खरीदी गई है. दोनों कुर्सी के दाम में इतना अंतर है कि आप चौंक जाएंगे. एक कुर्सी कहीं 16500, तो कहीं 49 हजार में खरीदी गई है. आइए जानते हैं सरपंच और सचिव इस पर क्या कहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Corruption in Gram Panchayat: बैकुंठपुर-कोरिया जिले के जनपद पंचायत (Janpad Panchayat) बैकुंठपुर (Baikunthpur) अंतर्गत ग्राम पंचायत (Pachayat) बस्ती में सीमेंट की बेंच लगाने के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा (Fraud Case) सामने आया है. पंचायत ने 1.65 लाख रुपए से लोगों के बैठने के लिए 30 सीमेंट बेंच लगवाए थे, लेकिन गांव में 7-8 बेंच ही नजर आ रहे हैं. ग्राम स्वराज पोर्टल (Gram Swaraj Portal) पर एक सीमेंट बेंच की खरीदी पर 16 हजार 500 रुपए से लेकर 49 हजार 500 रुपए तक खर्च करना बताया है. पंचायत का दावा है कि कि 2022-23 में गांव में 30 बेंच लगाए गए थे, लेकिन पंचायत में गिनती के बेंच भी नहीं लगे है. इसमें ऊपरपारा परचा में 16 हजार 500 रुपए से एक बेंच, वहीं ऊपरपारा और खालपारा में 49 हजार 500 रुपए से अलग-अलग 3 बेंच लगे होने की जानकारी दर्शायी गई है.

पंचायत ने क्या कहा?

पंचायत का ऐसा मानना है कि ऑनलाइन एंट्री (Online Entry) में कहीं पर गलती हुई है. हैरानी की बात यह है कि खालपारा और ऊपरपारा में लगने वाली इन बेंच की कीमत अलग-अलग दर्शायी गई है. कहीं एक बेंच की कीमत 16 हजार 500 रुपए बताई गई है तो कहीं इसकी कीमत 49 हजार 500 रुपए है. ग्राम पंचायत में बेंच लगे सालभर भी नहीं बीते हैं कि बेंच गायब हो गए हैं. गांव में बमुश्किल 7-8 बेंच ही नजर आ रहे हैं.

Advertisement
मामला जनपद पंचायत बैकुंठपुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत बस्ती का है. इस मामले में पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि बेंच को असामाजिक तत्वों ने तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त कर दिया है. वहीं इस मामले में सरपंच जगत प्रसाद ने कहा कि जगह-जगह ग्रामीणों के बैठने के लिए सीमेंट की कुर्सियों की खरीदी की गई थी.

गांव में करीब 30 कुर्सियां लगाई गई थीं, जिसमें एक सीमेंट की कुर्सी की कीमत लगभग 5 हजार रुपए थी, लेकिन गांव के असामजिक तत्वों ने तोड़ दिया या गांव से बाहर ले गए. गांव में टूटी हुई कुर्सियां तक नहीं है. वहीं इस मामले में सचिव राय सिंह ने कहा उन्हें इसकी जानकारी नहीं है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Navratri 2024: ये हैं सिंधिया राजघराने की कुल देवी, जानिए इनकी कहानी

यह भी पढ़ें : Cyber Fraud: ग्वालियर में डिजिटल अरेस्ट कर महिला से ठग लिए 38 लाख रुपए, ऐसे हुई वारदात

Advertisement

यह भी पढ़ें : Anti Naxal Operation: नक्सलवाद के खिलाफ MP है तैयार, CM मोहन ने कहा- जीरो टॉलरेंस नीति से हो रहा काम

यह भी पढ़ें : PM Awas Mela: नवरात्रि में डिप्टी CM सौंपेंगे खुशियों की चाबी, दिवाली से पहले मिलेगा नया आशियाना

Topics mentioned in this article