विज्ञापन

Anti Naxal Operation: नक्सलवाद के खिलाफ MP है तैयार, CM मोहन ने कहा- जीरो टॉलरेंस नीति से हो रहा काम

Anti Naxal Operation in MP: नई दिल्ली में वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की समीक्षा बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा नक्सलवाद और वामपंथी उग्रवाद से भारत को मुक्त करने के लिये हम सभी कृत-संकल्पित हैं. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश में नक्सवाद के खिलाफ क्या तैयारी है.

Anti Naxal Operation: नक्सलवाद के खिलाफ MP है तैयार, CM मोहन ने कहा- जीरो टॉलरेंस नीति से हो रहा काम

Anti Naxal Operation in Madhya Pradesh: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में नई दिल्ली में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई. इस मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कहा है कि नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ मध्यप्रदेश सरकार ने विगत दो वर्ष में जो कदम उठाए हैं, वह पिछले तीन दशक में नहीं उठाए गए. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) सहित छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना आदि राज्य संयुक्त अभियान (Anti Naxal Operation) चलाकर नक्सलवादियों का खात्मा करने के लिए संकल्प बद्ध हैं.

गृहमंत्री शाह ने क्या कहा?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विकास के मुद्दों दूरसंचार, सड़क संपर्क में वृद्धि, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं को बढ़ाकर समन्वय से नक्सलवाद को समाप्त किया जाएगा. उन्होंने संयुक्त टास्क फोर्स में बढ़ोत्तरी पर भी जोर देते हुए कहा कि नक्सल विरोधी ऑपरेशन्स बढ़ाए जाएं. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के प्रयासों में कोई कमी नहीं रहेगी. 

CM ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि इस बैठक में जैसा केन्द्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा है कि हमें कानून के शासन को स्थापित करना है और कुशासन का अंत करना है. मुझे इस बात का संतोष है कि केन्द्र सरकार ने इस बात को माना है कि हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है. इस लक्ष्य के आधार पर हम यह कहेंगे कि नक्सलवाद का पूरी तरह खात्मा हो और विकास के सभी प्रकार के आयाम स्थापित हों. खास तौर पर सुरक्षा, सड़क संपर्क, पर्यावरण, दूरसंचार और अन्य गतिविधियों का संचालन जिससे सामान्य जीवन में विश्वास बढ़े.

सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह केन्द्र सरकार कार्य कर रही है उसी तरह केन्द्रीय गृह मंत्री शाह भी सक्रियता से रणनीतिपूर्वक कार्य कर रहे हैं. गृह मंत्री शाह ने नक्सलवाद और वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ ठोस रणनीति बनाई है. यही कारण है कि अब कार्रवाई का इंतजार नहीं करना पड़ता है और ठोस कार्रवाई हो जाती है. ऐसी कार्यवाही का परिणाम भी आता है. लगातार देश के अलग-अलग राज्यों में नक्सलवादी गतिविधियां आखिरी चरणों में पहुंच गई हैं.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि कठोर कार्रवाई के साथ ही पुनर्वास की दृष्टि से भी कार्यवाही होनी चाहिए, जिससे नक्सलवादी, नक्सल गतिविधियां छोड़ कर अपने जीवन में बदलाव चाहते हैं और विकास में कदम से कदम मिलाना चाहते हैं, वे समाज की मुख्यधारा में शामिल होने के लिए आगे बढ़ें. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री शाह के मार्गदर्शन में हम इस दिशा में काम करेंगे. यह भी प्रयास रहेगा कि नक्सली गतिविधियों से अव्यवस्था न हो. कानून को अपने हाथ में लेने की किसी को इजाजत नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Model State MP: 'महिला फर्स्ट नीति' पर आगे बढ़ रहा है MP, खुद CM मोहन ने गिनाई उपलब्धियां

यह भी पढ़ें : Model State MP: 'महिला फर्स्ट नीति' पर आगे बढ़ रहा है MP, खुद CM मोहन ने गिनाई उपलब्धियां

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: छठवें दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Naxal Encounter: नदी-नालों को पार कर जांबाजों ने पूरा किया सबसे बड़ा मिशन, जानिए नक्सलियों के खात्मे की कहानी

यह भी पढ़ें : Anti Naxal Operation: नारायणपुर-दंतेवाड़ा बॉर्डर पर 31 नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Model State MP: 'महिला फर्स्ट नीति' पर आगे बढ़ रहा है MP, खुद CM मोहन ने गिनाई उपलब्धियां
Anti Naxal Operation: नक्सलवाद के खिलाफ MP है तैयार, CM मोहन ने कहा- जीरो टॉलरेंस नीति से हो रहा काम
Dozens of worms come out of the head of an innocent child, questions raised on the plight of this ashram in Chitrakoot
Next Article
इलाज के दौरान मासूम के सिर से निकले एक दर्जन कीड़े, चित्रकूट के इस आश्रम की दुर्दशा पर उठे सवाल
Close