विज्ञापन
Story ProgressBack

हेल्दी बनाने वाली मशीने ही बन रहीं अनहेल्दी: ₹2 करोड़ से अधिक के ओपन जिम 'कचरा', अफसर बेखबर

Chhattisgarh Latest News: प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम चिरमिरी (Municipal Corporation Chirmiri) में 40 वार्डों में से करीब 30 वार्डों में ओपन जिम की स्थापना की गई है. इसमें एक जिम पर करीब 8 लाख रुपए खर्च किए गए. यानी 30 वार्डों में करीब 2 करोड़ 40 लाख रुपए खर्च हुए हैं. इसी तरह नगर पालिका शिवपुर चरचा में 15 वार्डों में करीब 5 से ज्यादा जगह ओपन जिम स्थापित की गई हैं.

Read Time: 3 min
हेल्दी बनाने वाली मशीने ही बन रहीं अनहेल्दी: ₹2 करोड़ से अधिक के ओपन जिम 'कचरा', अफसर बेखबर

Chhattisgarh News: लोग सेहत के प्रति सचेत रहें, इस उद्देश्य के साथ कोरिया (Korea District) व एमसीबी जिले (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) के शहरी क्षेत्रों में निकायों ने ओपन जिम (Open Gym) की स्थापना की गई थी, लेकिन रखरखाव के अभाव में एक्सरसाइज के लिए लगाई गई मशीनें खराब हो रही हैं. वहीं इनका मेंटेनेंस कराने का जिम्मा जिन पर है वे भी सुस्त दिखाई दे रहे हैं. चरचा कॉलरी के सुभाष नगर और चिरमिरी के एसईसीएल कॉलोनियों (SECL Colonies) में बर्बादी का यह नजारा देखा जा सकता है. यहां ओपन जिम में लगे एक्सरसाइज मशीन (Exercise Machine) कचरों के ढ़ेर के बीच हैं.

CG News: ओपन जिम के बुरे हैं हाल

CG News: ओपन जिम के बुरे हैं हाल

ऐसा है हाल...

ओपन जिम के आसपास गंदगी होने से लोग सुबह-शाम यहां एक्सरसाइज करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं. चरचा कॉलरी में अलग-अलग वार्डों में नगर पालिका (Municipality) ने ओपन जिम की स्थापना करवाई है, लेकिन ओपन जिम पार्क देख-रेख के अभाव में बर्बाद हो रहे हैं.

चरचा कॉलरी के सुभाष नगर में वार्ड नंबर 4 और 5 के बीच ओपन जिम के आसपास पालिका के सफाई कर्मचारी कचरे का ढ़ेर लगा रहे हैं. सुबह यहां कर्मचारी झाड़ू लगाकर कचरा जमा करते नजर आते हैं. इस वजह से लोगों ने ओपन जिम का उपयोग करना बंद कर दिया है.

अन्य वार्डों में बने ओपन जिम का भी ऐसा ही हाल बना है. चिरमिरी में गोदरीपारा, डोमनहिल समेत अन्य वार्डों में नगर निगम चिरमिरी ने ओपन जिम की स्थापना करवाई थी. महापौर, एल्डरमैन और पार्षद निधि से जिम स्थापना की गई थी. इसमें अधिकांशत: सौंदर्यीकरण के अभाव में बेकार पड़ी हुई हैं.

CG News: ओपन जिम के पास कचरे का ढ़ेर

CG News: ओपन जिम के पास कचरे का ढ़ेर

एक जिम में खर्च किए करीब 8 लाख रुपए

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम चिरमिरी (Municipal Corporation Chirmiri) में 40 वार्डों में से करीब 30 वार्डों में ओपन जिम की स्थापना की गई है. इसमें एक जिम पर करीब 8 लाख रुपए खर्च किए गए. यानी 30 वार्डों में करीब 2 करोड़ 40 लाख रुपए खर्च हुए हैं. इसी तरह नगर पालिका शिवपुर चरचा में 15 वार्डों में करीब 5 से ज्यादा जगह ओपन जिम स्थापित की गई हैं. लाखाें रुपये खर्च होने के बावजूद लोग सफाई के अभाव में इन जिम का उपयोग नहीं कर रहे हैं.

वार्ड वासियों का कहना है कि ओपन जिम के पास लगे कचरे के ढ़ेर की सफाई के लिए नगर पालिका से कई बार कहा गया है, लेकिन निगम के कर्मी कचरे का ढ़ेर यहां जमा कर देते हैं. इसी तरह गोदरीपारा कोठारी में ओपन जिम कचरे के ढ़ेर के बीच हैं.

डोमनहिल व अन्य क्षेत्रों में भी ऐसी ही तस्वीर नजर आ रही है. लोगों का कहना है कि यदि नगर पालिका सफाई करवा दे तो लोग जिम का इस्तेमाल करेंगे.

चिरमिरी में कहां-कहां बनाए गए है ओपन जिम

कोरिया काॅलरी के बाजारपारा, गेल्हापानी, हल्दीबाड़ी पार्क, हिरागिर ग्राउंड, गोदरीपारा लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम व पुराना डिस्पेंसरी रोड में ओपन जिम बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें :

** Lok Sabha polls: एक अप्रैल तक MP में 1473 तो छत्तीसगढ़ में 197 शिकायतें मिलीं, cVIGIL से हो रहा समाधान

** Rajmata Vijayaraje Scindia Terminal: लोकार्पण के 22 दिन बाद लैंड करेगी पहली फ्लाइट, दिल्ली से आएंगे सिंधिया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close