Chhattisgarh: खाद के लिए दर-दर भटक रहे हैं अन्नदाता, ऐसे में कैसे होगी खरीफ फसलों की बुआई?

Farmers in Problem: खाद के लिए आदिम जाति कल्याण सेवा समितियों का चक्कर काट कर किसान परेशान हो चुके हैं. लेकिन, अब तक उनकी समस्या का हल नहीं हुआ है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
किसानों ने जताया अपना विरोध

Farmers of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सरगुजा (Surguja) जिला प्रशासन के द्वारा किसानों (Farmers) को खाद बीज की कमी ना हो, इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद भी अब ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को खाद नहीं मिल रही है. किसान खेती के समय पर यूरिया खाद (Uria Fertilizer) न मिलने पर फसल को लेकर चिंतित परेशान हाल में नजर आ रहे हैं. ताजा मामला लखनपुर (Lakhanpur) जनपद का है, जिसके अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत लहपटरा, लखनपुर, कुन्नी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के किसान लगातार आदिम जाति सेवा सहकारी मर्यादित कार्यालय में खाद लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं. 

धान की खेती होना मुश्किल

लखनपुर क्षेत्र के कई खाद वितरण समिति में दो जुलाई तक यूरिया खाद नहीं आने से किसान परेशान हैं. जबकि, यूरिया खाद की जरूरत धान की फसल में होती है. अपनी फसलों को लेकर किसान जन प्रतिनिधि अधिकारियों के पास फरियाद कर रहे हैं. उसके बावजूद भी खाद न मिलने से किसान नाराज और आक्रोशित हैं. 

Advertisement

15 दिनों से समिति में नहीं है यूरिया

लखनपुर आदिम जाति सहकारी समिति के प्रबंधक जगदीश राजवाड़े का कहना है कि पिछले 15 दिनों से समिति में यूरिया खाद नहीं होने की जानकारी अंबिकापुर मुख्य कार्यालय में दे दी गई है. लेकिन, अभी तक इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Mahadev Satta Case: दुर्ग के 6 आरोपियों को हैदराबाद से किया गया गिरफ्तार, इतनी चीजें की गई बरामद 

Advertisement

कलेक्टर ने भंडारण के दिए थे आदेश 

बता दें कि एक हफ्ते पहले ही कलेक्टर सरगुजा विलास भोस्कर ने लखनपुर, उदयपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले आदिम जाति सेवा समिति का निरीक्षण करते हुए समिति प्रबंधकों को समय से किसानों को खाद और बीज वितरण करने का निर्देश दिया था. लेकिन, वर्तमान में आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में खेती किसानी के शुरुआती दिनों में ही खाद नहीं मिलना कहीं ना कहीं प्रशासन की सुस्त कार्यप्रणाली की ओर इशारा कर रहा है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh News: एनडीटीवी की खबर से जागी सरकार, 660 करोड़ के इस बड़े घोटाले की अब होगी जांच

Topics mentioned in this article