विज्ञापन

Chhattisgarh: इस जिले में फिर बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 6 मरीजों की हुई पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे की तैयारी

Diarrhea in CG: राजनांदगांव में एक बार फिर डायरिया का प्रकोप देखने को मिल रहा है. यहां अब तक कुल 6 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. हालात की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने खास स्वास्थ्य शिविर लगाया.

Chhattisgarh: इस जिले में फिर बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 6 मरीजों की हुई पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे की तैयारी
एक ही गांव में मिले डायरिया के 6 मरीज

Hindi News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव (Rajnandgaon) जिले के ग्राम खपरीखुर्द में डायरिया (Diarrhea) की शिकायत मिली. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम गांव पहुंचकर शिविर लगाकर घर-घर सर्वे कर रही है. वहीं, अभी तक 6 डायरिया मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है. इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा गांव के पेयजल की जांच कराई जा रही है और ग्रामीणों को डायरिया के प्रति जागरूक किया जा रहा है. डायरिया के मरीज मिलने से गांव में दहशत का माहौल है. 

डायरिया से परेशान हुआ गांव

डायरिया से परेशान हुआ गांव

गांव में तेजी से फैली बिमारी

राजनांदगांव जिले के ग्राम खपरीखुर्द गांव में डायरिया की शिकायत मिली है. जहां गांव के अधिकतर लोग उल्टी दस्त से परेशान हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गांव पहुंचकर घर-घर पहुंचकर सर्वे किया जा रहा है. इसके साथ ही शिविर लगाकर लोगों की जांच की जा रही है. इसमें 6 डायरिया पीड़ित मरीजों की पुष्टि भी हुई. लोगों को दवाई वितरण स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है. बता दें कि लगातार डायरिया की शिकायत गांव में मिल रही थी जिसको देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा गांव में सर्वे कराया जा रहा है.

पानी की हुई जांच

पानी के परीक्षण के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की टीम भी गांव पहुंची. बता दें कि गांव के ही एक युवक की मौत हुई, जिसे डायरिया से भी मौत का होना ग्रामीणों द्वारा कहा जा रहा है. लेकिन, जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि उक्त युवक की मौत कैसे हुई. ग्रामीणों का कहना है कि यह समस्या पिछले एक सप्ताह से बनी हुई है. लोगों को उल्टी दस्त की परेशानी हो रही है.

डायरिया से निपटने के लिए लगाया गया शिविर

डायरिया से निपटने के लिए लगाया गया शिविर

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में व्यवस्था बदहाल, इतने लाख की आबादी पर मात्र दो डॉक्टर

लोगों के अंदर बैठा डर

गांव में डायरिया फैलने से लोगों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है. इसकी सूचना मिलते ही आनन-फानन में जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग को गांव भेजा गया गांव में घर-घर सर्वे कराया जा रहा है इसके साथ ही लोगों की जांच कर दवा वितरण भी की जा रही है 6 लोगों की डेरिया की पुष्टि हुई है जिनका इलाज किया जा रहा है इसके साथ ही गांव के विभिन्न जल स्रोतों से जल इकट्ठा कर जांच के लिए भेजा गया है टीम द्वारा निगरानी रखी जा रही है.

ये भी पढ़ें :- पानी के तेज बहाव में खुली घटिया निर्माण की पोल! सात टुकड़ों में टूट गया पुल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सावधान! इस तेंदुए को पसंद है मुर्गे, अब तक इतने सौ मुर्गे-मुर्गियों को बना चुकी है शिकार
Chhattisgarh: इस जिले में फिर बढ़ा डायरिया का प्रकोप, 6 मरीजों की हुई पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे की तैयारी
Akshat Agarwal murder case Police will now conduct narco, brain mapping and polygraph test of the accused, court gave consent
Next Article
Crime News: अक्षत अग्रवाल हत्याकांड मामले में अब पुलिस कराएगी नार्को, ब्रेन मैपिंग और पॉलीग्राफ टेस्ट
Close