विज्ञापन

Washington की तरह होंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें, डिप्टी सीएम अमेरिका दौरे में समझ रहें ये प्लानिंग

Deputy CM Arun Sao America Visit: डिप्टी सीएम और लोक निर्माण मंत्री अरुण साव अमेरिका दौरा पर हैं. साव वाशिंगटन में सड़क और भवन निर्माण कार्यों की प्लानिंग को समझ रहे हैं.  उन्होंने निर्माण स्थलों पर आर्किटेक्ट्स और इंजीनियरों से चर्चा कर निर्माण में प्रयुक्त होने वाले मटेरियल, मेटल एवं मशीनरी की जानकारी ली.

Washington की तरह होंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें, डिप्टी सीएम अमेरिका दौरे में समझ रहें ये प्लानिंग
Washington की तरह होंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें, डिप्टी सीएम अमेरिका दौरे में समझ रहें ये प्लानिंग.

CG News In Hindi: अध्ययन प्रवास पर अमेरिका गए उप मुख्यमंत्री और लोक निर्माण मंत्री अरुण साव ने शुक्रवार को वाशिंगटन में सड़क एवं भवन निर्माण स्थलों का दौरा कर कार्यों का अवलोकन किया. उन्होंने निर्माण स्थलों पर आर्किटेक्ट्स और इंजीनियरों से चर्चा कर निर्माण में प्रयुक्त होने वाले मटेरियल, मेटल एवं मशीनरी की जानकारी ली. उन्होंने वहां विशेषज्ञों के साथ बैठक कर सड़क एवं भवन निर्माण की नई तकनीकों तथा निर्माण परियोजनाओं के विभिन्न चरणों का अध्ययन किया. लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह भी इस दौरान उनके साथ थे.

विशेषज्ञों के साथ की बैठक

उप मुख्यमंत्री साव वाशिंगटन दौरे के दौरान एक समूह चित्र में.

उप मुख्यमंत्री साव वाशिंगटन दौरे के दौरान एक समूह चित्र में.

उप मुख्यमंत्री साव ने वाशिंगटन में निर्माण कार्यों के विशेषज्ञों के साथ बैठक कर नई निर्माण तकनीकों तथा यू.एस.ए. (USA) में सड़क एवं भवन निर्माण परियोजनाओं की प्लानिंग से लेकर निर्माण तक चरणबद्ध रूप से उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी ली. वहां बिम (BIM) कम्प्यूटर सिस्टम से भवन एवं अधोसंरचना का कम्प्यूटर में संपूर्ण डिज़ाइन तैयार किया जाता है, जिससे न केवल उनके निर्माण में लगने वाली सामग्री (Material) एवं लागत का सटीक आकलन होता है, बल्कि बाद में होने वाले मेंटेनेंस (Maintenance) के काम में भी मदद मिलती है.

श्रमिकों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों की जानकारी ली

डिप्टी सीएम साव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अच्छी गुणवत्ता की टिकाऊ सड़कों और भवनों के निर्माण के लिए अमेरिका में प्रचलित नई तकनीकों एवं उपायों का विस्तृत अध्ययन कर लोक निर्माण विभाग में लागू करने पर विचार किया जाएगा. उन्होंने वाशिंगटन में विशेषज्ञों से कार्यस्थलों पर निर्माण श्रमिकों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों की जानकारी ली.

ये भी पढ़ें- Eid-e-milad-un-nabi 2024: ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के धार्मिक महत्व से लेकर तारीख तक, जानिए सब कुछ यहां

इन उपायों का भी अध्ययन किया

उन्होंने सड़कों के पास स्थित रिहायशी इलाकों को ध्वनि प्रदूषण से बचाने के लिए किए जाने उपायों का भी अध्ययन किया. यू.एस.ए. में सड़क निर्माण एवं भवन निर्माण परियोजनाओं में प्रारंभिक डीपीआर स्तर पर काफी विस्तृत अध्ययन किया जाता है, ताकि बाद में आने वाली समस्याओं एवं होने वाले विलंब व लागत में वृद्धि से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में गरीबों का अनाज निगल रहे हैं डीलर, लाभुकों को 2 माह से नहीं मिला राशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
काशी विश्वनाथ और उज्जैन की तर्ज पर बिलासपुर में बनेगा महामाया मंदिर कॉरिडोर; म्यूजियम, होटल जैसी होंगी सुविधाएं
Washington की तरह होंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें, डिप्टी सीएम अमेरिका दौरे में समझ रहें ये प्लानिंग
Medical education in Chhattisgarh will be in Hindi CM Vishnu Dev Sai made big announcement
Next Article
हिंदी दिवस पर CM विष्णु देव साय ने की बड़ी घोषणा, प्रदेश में अब Hindi में होगी मेडिकल की पढ़ाई
Close