कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले खेला बड़ा दांव, सचिन पायलट को बनाया छत्तीसगढ़ का प्रभारी

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को महसचिव नियुक्त करने के साथ ही छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है. वहीं महासचिव कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप गई है.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
सचिन पायलट बने छत्तीसगढ़ के प्रभारी

Sachin Pilot News : विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां में जुट गई है. कांग्रेस ने युवा नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का प्रभारी बनाया है. इससे पहले कुमारी शैलजा (Kumari Selja) के पास छत्तीसगढ़ का प्रभार था. अब उन्हें उत्तराखंड का प्रभारी बनाया गया है. सचिन पायलट को यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर कांग्रेस (Congress) ने बड़ा दांव चला है क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 (General Election 2024) की उल्टी गिनती अब शुरू हो गई है और छत्तीसगढ़ वह राज्य है जहां पांच साल सत्ता में रहने के बाद तमाम ओपिनियन पोल्स के अनुमानों के विपरीत कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

सचिन पायलट राजस्थान की टोंक सीट से विधायक हैं. वह राजस्थान में डिप्टी चीफ मिनिस्टर के पद पर भी रह चुके हैं और राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं. हालांकि हालिया हार के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को दोबारा खड़ा करना सचिन पायलट के सामने एक बड़ी चुनौती होगी. सचिन पायलट के अलावा कांग्रेस में संगठन स्तर पर और भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर 'दंगल', पदक लौटाने वालों में अब मशहूर 'गूंगा' पहलवान भी, देखिए क्या कहा?

Advertisement

प्रियंका गांधी वाड्रा बनी रहेंगी महासचिव

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को अपनी टीम में बड़ा बदलाव करते हुए 12 महासचिवों और 12 प्रदेश प्रभारियों की नियुक्ति की. पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल की और से जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. इनमें सबसे प्रमुख नाम प्रियंका गांधी वाड्रा का है जिन्हें महासचिव के तौर पर बरकरार रखा गया है लेकिन फिलहाल उन्हें किसी प्रदेश का प्रभार या कोई अन्य जिम्मेदारी नहीं दी गई है. वह पिछले करीब पांच वर्षों से उत्तर प्रदेश की प्रभारी की भूमिका निभा रही थीं. 

Advertisement

अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का प्रभार

प्रियंका गांधी के स्थान पर पार्टी महासचिव अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का नया प्रभारी नियुक्त किया गया है. वेणुगोपाल संगठन महासचिव बने रहेंगे तथा महासचिव जयराम रमेश भी पार्टी की संचार विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे. अजय माकन पार्टी कोषाध्यक्ष की भूमिका निभाते रहेंगे. उनके साथ दो नेताओं मिलिंद देवरा और विजय इंदर सिंघला को संयुक्त कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यह भी पढ़ें : चप्पलों से मार खाकर भी डॉक्टर ने किया गाय का इलाज, लेकिन संत को भारी पड़ गई गुंडागर्दी!

सुरजेवाला से लिया गया MP का प्रभार

रणदीप सिंह सुरजेवाला से मध्य प्रदेश के प्रभार वापस लिया गया है और अब वह सिर्फ कर्नाटक के प्रभारी बने रहेंगे. उनके स्थान पर जितेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश के प्रभारी की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप गई है. सिंह पहले से ही असम के प्रभारी की भूमिका निभा रहे हैं. राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को महसचिव नियुक्त करने के साथ ही छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है. वहीं महासचिव कुमारी सैलजा को छत्तीसगढ़ से हटाकर उत्तराखंड के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंप गई है.

Topics mentioned in this article