विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: जानिए महतारी वंदन योजना का लाभार्थी बनने की शर्तें, सीएम साय 1 जुलाई को जारी करेंगे पांचवीं किस्त...

Mahtari Vandan Yojna: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त जारी करेंगे. करीब 70 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Chhattisgarh: जानिए महतारी वंदन योजना का लाभार्थी बनने की शर्तें, सीएम साय 1 जुलाई को जारी करेंगे पांचवीं किस्त...
Raipur News: महतारी वंदन योजना की पांचवीं किस्त 1 जुलाई को होगी जारी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) की पांचवीं किश्त एक जुलाई को जारी होगी. प्रदेश के सीएम विष्णु देव साय (Visnu Deo Sai) सोमवार को पांचवीं किस्त जारी करेंगे. इस योजना के अंतर्गत लगभग करीब 70 लाख महिलाओं के खाते में मुख्यमंत्री साय 653 करोड़ 84 लाख रुपए ट्रांसफर करेंगे. आपको बताते हैं कि कौन इसके पात्र हो सकते हैं. 

कौन- कौन होंगे इस योजना के पात्र

महतारी वंदना योजना के लिए पात्र होने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के निवासी महिला ही उठा सकती हैं. साथ ही आवेदक महिला विवाहित होनी चाहिए. अविवाहित महिलाएं महतारी वंदना योजना 2024 के लिए पात्र नहीं हैं,केवल विवाहित महिलाएं को ही इसका लाभ मिल सकता है. इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना के पैसे आपको सीधे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं, इसलिए आपके नाम बैंक में खाता होना आवश्यक है.
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. ये कुछ शर्ते हैं जिन्हें पूरा करके आप महतारी वंदन योजना का लाभ उठा सकते हैं.

हर महीने मिलेंगे हजार रुपए

आपको बता दें मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की गारंटी के अनुरूप विवाहित माताओं-बहनों को हर महीने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 1000 रुपए देने का वादा किया था. जिसे शपथ लेने के तीन महीने के भीतर ही शुरू किया गया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त जारी की थी. 

इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए मिलते हैं, जो 1000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से वितरित किए जाते हैं, जिसका उद्देश्य विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.

करीब 70 लाख महिलाओं को होगा इसका लाभ

इस योजना से प्रदेश की बहुत सारी महिलाओं को लाभ हो रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदना योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को 1000 रुपए की मासिक सहायता प्रदान करना है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाया जा सके. प्रदेश में इस योजना के लिए 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था और पात्र लाभार्थियों को 1 मार्च, 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया गया था.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh News: भाजयुमो जिलाध्यक्ष और डॉक्टर की लड़ाई के बीच अब राजनीतिक सरगर्मी हुई तेज, प्रशासन के समझाने के बाद स्थगित किया प्रदर्शन

ये भी पढ़ेंChhattisgarh News: यहां है झोलाछाप डॉक्टरों का बोलबाला! इलाज के नाम पर लोगों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, इस विभाग के 6 ईई निलंबित और 4 को थमाया नोटिस
Chhattisgarh: जानिए महतारी वंदन योजना का लाभार्थी बनने की शर्तें, सीएम साय 1 जुलाई को जारी करेंगे पांचवीं किस्त...
Jagannath Rath Yatra 2024 Lord Jagannath will be seated in a tent in Kanker, this will happen for the first time in 92 years
Next Article
Jagannath Rath Yatra: कांकेर में भगवान जगन्नाथ टेंट में होंगे विराजमान, 92 साल में ऐसा होगा पहली बार
Close
;