Chhattisgarh Tourism: सोनहत घुनघुट्टा बांध के पास बन रहे हैं Tourist Cottage, ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार

CG Tourism: ग्राम पंचायत पोड़ी के सरपंच बहादुर कमलवंशी ने बताया कि घुनघुट्टा में ग्राम पंचायत से मनरेगा (MANREGA) व डीएमएफ (DMF) मद से होने वाले कार्यों का निर्माण पूरा हो गया है. आगे डायरेक्ट टेंडर पर कार्य चल रहे हैं, जिसमें कॉटेज, गार्डन समेत विभिन्न निर्माण कार्य होने हैं. घुनघुट्टा को पर्यटन क्षेत्र बनाए जाने से ग्रामीण खुश हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Popular Tourist Destinations in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Chhattisgarh) विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) की घोषणा के बाद कोरिया जिले के सोनहत घुनघुट्टा बांध को पर्यटन क्षेत्र (Tourist Destination) के रूप में विकसित किया जा रहा है. बांध (Dam) के किनारे पर्यटकों (Tourists) के ठहरने के लिए लकड़ी के कॉटेज (Cottage) बनाए जा रहे हैं. यहां कुल 5 कॉटेज बनाए जा रहे हैं जिसमें 2 में कैंटिन व कार्यालय रहेगा. यह पूरा निर्माण कार्य 1 करोड़ 98 लाख रुपए से किया जाएगा. लगभग दो महीने में निर्माण कार्य पूरा होगा.

Chhattisgarh Tourism की पहल

झुमका महोत्सव में सीएम विष्णु देव साय ने बैकुंठपुर के झुमका बांध व सोनहत के घुनघुट्टा जलाशय को पर्यटन के रूप में पहचान दिलाने की घोषणा की थी. जिसके बाद कोरिया जिला प्रशासन ने इसके लिए तेजी से प्रयास शुरू किए हैं.

Chhattisgarh Tourism: कॉटेज

ग्राम पंचायत पोड़ी के सरपंच बहादुर कमलवंशी ने बताया कि घुनघुट्टा में ग्राम पंचायत से मनरेगा (MANREGA) व डीएमएफ (DMF) मद से होने वाले कार्यों का निर्माण पूरा हो गया है. आगे डायरेक्ट टेंडर पर कार्य चल रहे हैं, जिसमें कॉटेज, गार्डन समेत विभिन्न निर्माण कार्य होने हैं. घुनघुट्टा को पर्यटन क्षेत्र बनाए जाने से ग्रामीण खुश हैं.

Chhattisgarh Tourism: कॉटेज

अब साज-सज्जा बाकी

कॉटेज स्थल पर सफाई व प्लॉट समतलीकरण पर मनरेगा से कुल 48.41 लाख रुपए खर्च हुए हैं. इसमें जलभराव भूमि से गाद निकासी पर करीब 18.48 लाख रुपए, मैदान समतलीकरण कार्य पर 13.83 लाख रुपए व 50 मीटर लंबाई व 60 मीटर चौड़ाई पर तटबंध निर्माण के लिए 16 लाख रुपए खर्च किए गए हैं. वहीं अब कॉटेज, वॉल पेंटिंग समेत पर्यटकों के आकर्षण के लिए विभिन्न निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं.

Advertisement

Chhattisgarh Tourism: कॉटेज

ग्रमीणों को रोजगार : कलेक्टर

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि घुनघुट्टा को पर्यटन क्षेत्र बनाने से स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. वहीं जिले के पर्यटन क्षेत्रों में जगह-जगह से लोग आएंगे और कोरिया जिले की प्राकृतिक व मनोरम दृश्यों का आनंद उठा सकेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की घोषणा के बाद बांध को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

Advertisement

यह भी पढ़ें : राजिम कुंभ: शिल्पकला का उत्कृष्ट नमूना है राजिम का सबसे प्राचीन श्रीरामचंद्र मंदिर

यह भी पढ़ें : Adventure Tourism: MP में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल भी होगा खास

यह भी पढ़ें : Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

Advertisement
Topics mentioned in this article