यह कैसी दबंगई! खदान के पास खाली पड़ी जमीन पर ट्रक खड़े करने के देने पड़ रहे पैसे.. जानें क्या है मामला?

Chhattisgarh: कोयलांचल सूरजपुर में कोयले की खदान हजारों लोगों के लिए रोजगार का अहम स्त्रोत है..लेकिन, इन कोयला खदानों पर अवैध लोगों की निगाहें भी टिकी रहती है.. ऐसा ही कुछ हुआ है एसईसीएल विश्रामपुर के गायत्री भूमिगत कोयला खदान में. आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खाली पड़ी जमीन पर पार्किंग के लिए देना पड़ रहा है अवैध टैक्स

Illegal Tax in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर (Surajpur) जिले के गेतरा स्थित गायत्री भूमिगत कोल माइंस (Gayatri Coal Mines) से रोजाना सैकड़ों ट्रक कोयले का परिवहन होता है. इस कोल माइंस (Coal Mines) के आसपास वन भूमि की खाली पड़ी जमीन है. लेकिन, इस जमीन की आड़ में गेतरा गांव के सरपंच और दो दर्जन लोग अवैध पार्किंग  (Illegal Parking) बनाकर प्रति ट्रक 100 रुपए सुरक्षा के नाम पर वसूल रहे हैं. ऐसे में रोजाना लगभग 100 से ज्यादा ट्रक कोयला परिवहन (Coal Transport) करती है जिससे यहां हर महीने तीन लाख रूपए से ज्यादा की अवैध वसूली होती हैं. इतना ही नहीं, जो ड्राइवर पैसा नहीं देता उसकी बेदम पिटाई भी की जा रही हैं. पंचायत सरपंच से लेकर उनके गुर्गों के द्वारा किसी प्रकार का न तो प्रशासन से और न ही वन विभाग से अनुमति ली गई है.

ट्रक ड्राइवरों को हो रही परेशानी

खदान में पार्किंग के लिए जहां एक तरफ ट्रक मालिक से लेकर ड्राइवर तक बेहद परेशान हैं, वहीं पंचायत सरपंच की दलील है की ट्रकों की पार्किंग और सुरक्षा के नाम पर एक महीने में होने वाले तीन लाख से ज्यादा की इनकम को गांव के काम में ही लगाया जाता है. लेकिन, हैरानी की बात ये है कि गांव वालों को इसकी भनक तक नहीं है. मामले में ड्राइवरों का कहना है कि पार्किंग स्थल से आए दिन चोरी होती है. पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली करने साथ उनके साथ मारपीट भी की जाती हैं.

Advertisement

खदान के सुरक्षा कर्मी बने मूक दर्शक

गांव वालों की दादागिरी ऐस चरम पर पहुंच गई है कि कोल माइंस कंपनी के सुरक्षा कर्मियों ने टोल गेट पर ही अपना डेरा जमा लिए हैं. कंपनी के सुरक्षा कर्मी खुद पूरे मामले से परेशान और लाचार हैं. अवैध वसूली को रोकने के लिए ना तो एसईसीएल कंपनी का कोई जिम्मेदार सामने आता है और न ही प्रशासनिक जिम्मेदार अधिकारी यहां आते हैं.

Advertisement

Illegal Parking Tax in Mines

ये भी पढ़ें :- शर्मनाक! इटली की टूरिस्ट से MP में फ्रॉड, दोस्ती कर खजुराहों में पार की विदेशी मुद्रा यूरो, ये रही कहानी

Advertisement

पंचायत सीईओ ने कही ये बात

पूरे मामले की जानकारी जिले के पंचायत सीईओ को लगने के बाद जांच कर कार्रवाई करने की बात की. साथ ही,पंचायत के नाम पर होने वाली लाखों की वसूली सुन हैरत में पड़ गई जिसकी भी जांच करने का दावा किया. बहरहाल,रोजाना कोल परिवहन में लगे ट्रक चालकों की परेशानी को दूर करने और तथाकथित गेतरा पंचायत के अवैध वसूली कर्ताओं के खिलाफ कौन जिम्मेदार पहल करता है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा..

ये भी पढ़ें :- LPG Price Cut: MP में सस्ता हो गया LPG गैस सिलेंडर, 25 रुपये तक घटे दाम... यहां देखें नए रेट

Topics mentioned in this article