विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Results 2023: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की विदाई ! जानिए BJP के जीतने की क्या है पांच वजहें ?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के रिजल्ट एग्जिट पोल्स और शुरुआती रुझानों के उलट दिख रहे हैं. कांग्रेस की ओर चलने वाली हवा झटके बीजेपी के पक्ष में आ गई.

Read Time: 4 min
CG Results 2023: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की विदाई ! जानिए BJP के जीतने की क्या है पांच वजहें ?
छत्तीसगढ़ में बीजेपी करने जा रही वापसी

Chhattisgarh Election Results 2023: छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनते दिख रही है. जहां एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलते दिखी थी. वहीं, रुझानों में कांग्रेस पहले आगे निकली थी. लेकिन दोपहर आते-आते सारी स्थितियां बदल गई. दोपहर में बीजेपी रुझानों में बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकली. दोपहर 12 बजे के बाद जहां बीजेपी रुझानों में 54 पर बढ़त बना ली. वहीं, कांग्रेस 34 सीटों पर पहुंच गई. इसके बाद से साफ हो गया कि, छत्तीगसढ़ में बीजेपी की सरकार बनाने में सफल हो सकती है. हालांकि, इस चौंकाने वाले रिजल्ट को लेकर लोगों में बात हो रही है कि, आखिर मामला कैसे पलट गया. तो चलिए आपको बताते हैं. बीजेपी पर मतदाताओं ने क्यों भरोसा जताया और कैसे चीजें बीजेपी के पाले में आई. 

आपको बता दें, छत्तीसगढ़ में भी मध्य प्रदेश की तरह पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा गया. छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने सीएम चेहरे की घोषणा नहीं की थी. वहीं, बीजेपी ने जो घोषणा पत्र में गारंटी दी है उस पर जनता ने अब मुहर लगा दी है.

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का वादा ने जीता महिलाओं का दिल

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने अपने कार्यकाल में लाडली बहना योजना को लागू किया है. जिसमें महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये दिया जाता है. वहीं, इसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने महतारी वंदन योजना को लागू करने का वादा किया था. जिसमें एक साल में महिलाओं को 12 हजार रुपये देने का ऐलान किया था. इस योजना से महिलाओं का भरोसा जीतने में शायद बीजेपी कामयाब हुई है.

PSC घोटाले और भ्रस्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरा

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने PSC घोटाले के मामले को उठाना फायदेमंद साबित हुआ है. पीएससी में नेताओं और अधिकारीयों के बेटों बेटियों के चयन और भ्रस्टाचार को लेकर कांग्रेस सरकार को बीते एक साल से घेरना शुरू किया और एक बड़ा मुद्दा बनाया. जिससे युवाओं खासकर 18 लाख से ज्यादा फर्स्ट टाइम वोटर को भाजपा पर भरोसा हुआ. जिसका नतीजा भाजपा की सरकार बन रही है 

किसानों को धान की कीमत एक मुश्त देने का वादा 

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से बादा किया कि, उन्हें धान की कीमत एक मुश्त दिये जाएंगे. किसानों को एक एकड़ पर 21 क्विंटल और 3100 रुपये प्रति क्विंटल एक मुश्त पैसा देने का वादा किया.  जबकि इसी को कांग्रेस सरकार 3 से 4 किश्त में किसानों का भुगतान कर रही है.

हिन्दुत्व का एजेंडे से ध्रुवीकरण की राजनीति

छत्तीसगढ़ में बीजेपी के हिंदुत्व के एजेंडे से ध्रुवीकरण की राजनीति सफर साबित हुई है. बीजेपी ने कवर्धा और बेमेतरा के बिरनपुर में हुए समाज विशेष के साथ हुए झगड़े को बड़ा मुद्दा बनाया. कांग्रेस पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाकर उन्हें बीजेपी ने घेरा. वहीं, असम के सीएम हेमंत विश्व सरमा और योगी आदित्यनाथ की सभाओं से बीजेपी का हिंदुत्व मुद्दे पर वोट को एकजुट किया.

छत्तीसगढ़ में केंद्र और राज्य के डबल इंजन का भरोसा

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने केंद्र और राज्य में एक पार्टी की सरकार और डबल इंजन का भरोसा दिलाया है. बीजेपी का कहना है कि, डबल इंजन की सरकार राज्य के विकास में कारगर साबित होगी. लोगों ने डबल इंजन की सरकार की बात पर भरोसा जताया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close