विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive:"नक्सली गोली-बारूद की भाषा समझेंगे तो सरकार वैसे ही जवाब देगी" NDTV से बोले छत्तीसगढ़ के CM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय(Chief Minister Vishnudev Sai) ने कहा है कि राज्य में यदि नक्सली गोली-बारूद की भाषा ही समझेंगे तो सरकार उसी भाषा में जवाब देगी. हालांकि जो बातचीत का रास्ता चुनेंगे हम उनका स्वागत करेंगे. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मैराथन प्रचार कर रहे CM विष्णुदेव साय ने NDTV से खास बातचीत में ये बातें कहीं.

Read Time: 3 min
Exclusive:

lok sabha election 2024: बस्तर में नक्सलियों के एनकाउंटर से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय(Chief Minister Vishnudev Sai) ने कहा है कि राज्य में यदि नक्सली गोली-बारूद की भाषा ही समझेंगे तो सरकार उसी भाषा में जवाब देगी. हालांकि जो बातचीत का रास्ता चुनेंगे हम उनका स्वागत करेंगे. लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav 2024) के मद्देनजर मैराथन प्रचार कर रहे CM विष्णुदेव साय ने NDTV से खास बातचीत में ये बातें कहीं. उनसे बात की हमारे वरिष्ठ संवाददाता जुल्फिकार अली ने. CM ने कहा कि जब से उनकी सरकार आई है नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई तेज हो गई है. केन्द्र में भी बीजेपी की सरकार होने से राज्य सरकार को इस मुहिम में काफी सफलता मिली है.

'नक्सलियों के खिलाफ मुहिम का असर दिख रहा है'

CM साय ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री भी चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद (Chhattisgarh Naxal problem) का सफाया हो जाए. हमारी मुहिम का असर दिख रहा है. बीते दिनों कांकेर में 29 नक्सली मारे गए. जिसमें 20-20 लाख के दो इनामी नक्सलियों के अलावा 10 लाख की इनामी एक महिला नक्सली भी शामिल थी. CM साय ने कहा कि हम चाहते हैं कि जो भी नक्सली विकास की मुख्य धारा से जुड़ना चाहते हैं वे वार्ता के लिए आगे आएं हम उनके साथ न्याय करेंगे. मेरे अलावा हमारे गृहमंत्री विजय शर्मा ने भी इस संबंध में कई बार अपील की है. 

छत्तीसगढ़ में बीते 3 महीने में सायं-सायं विकास के कार्य हो रहे हैं. बता दें कि राज्य में खासकर जशपुर इलाके में जल्दी-जल्दी को सायं-सांय कहते हैं. CM साय के मुताबिक उनकी सरकार ने 3 महीने में ही कई अहम काम किए हैं. उन्होंने बताया कि बीजेपी की सरकार ने न सिर्फ 18 लाख प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर दिए बल्कि किसानों का 2 साल का बकाया बोनस भी दे दिया है.

राज्य में धान खरीद के सारे रिकॉर्ड टूटे: साय

इसके अलावा राज्य में इस मौसम में 145 लाख मीट्रिक  धान की खरीद हुई है जो रिकॉर्ड है. इसके अलावा 24 लाख 72 हजार से ज्यादा किसानों को 13 हजार 320 करोड़ की राशि दी गई है जबकि पिछली सरकार किसानों को चार किश्त भी तरसा-तरसा कर देती थी. CM ने बताया कि महतारी वंदन योजना के तहत बीते दो महीने में 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में राशि दी जा चुकी है. इसके अलावा साढ़े पांच हजार प्रति मानक के दर से तेंदुपत्ता की खरीद भी हो रही है. उन्होंने कहा बीते 3 महीने में इतने काम हुए हैं इसलिए वे कह रहे हैं कि राज्य सांय-सांय काम हो रहे हैं. 

कांग्रेस के वादों पर किसी को भरोसा नहीं: साय

मुख्यमंत्री ने NDTV से बातचीत में दावा किया कि इस बार राज्य की 11 में से 11 सीटें बीजेपी ही जीतेगी. उन्होंने कहा कि दो चरणों में जो वोटिंग हुई है उससे उनका ये विश्वास और पुख्ता हुआ है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस कितने भी लुभावने वादे कर ले लेकिन जनता का भरोसा बीजेपी पर ही है. पिछली सरकार ने 5 साल राज्य में लोगों को सिर्फ ठगा है. भूपेश बघेल सरकार ने 36 वादे किए थे लेकिन एक भी पूरा नहीं किया. 
ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के बस्तर में चल रहा बड़ा एनकाउंटर, दो महिला समेत 7 नक्सली ढेर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close