विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

BJP का कांग्रेस पर आरोप- आपराधिक रिकॉर्ड का खुलासा नहीं कर रहे कांग्रेस उम्मीदवार

Chhattisgarh Assembly Election 2023: बीजेपी ने कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों पर अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देने का आरोप लगाया है. हालांकि कांग्रेस ने दावा किया कि BJP सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है.

Read Time: 5 min
BJP का कांग्रेस पर आरोप- आपराधिक रिकॉर्ड का खुलासा नहीं कर रहे कांग्रेस उम्मीदवार
भाजपा का दावा- आपराधिक रिकॉर्ड का खुलासा नहीं कर रहे कांग्रेस उम्मीदवार
रायपुर:

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Election 2023) में विपक्षी पार्टी बीजेपी (BJP) ने रायपुर में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के पास शिकायत दर्ज कर 83 कांग्रेस (Congउम्मीदवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. बीजेपी ने ये दावा किया है कि कांग्रेस प्रत्याशियों ने अपने चयन के 48 घंटों के भीतर चुनाव आयोग को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी. हालांकि कांग्रेस ने दावा किया कि भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है.

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने 'आपराधिक प्रवृत्ति' वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है और वे निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करेंगे.

कांग्रेस ने अब तक 83 सीटों पर की अपने उम्मीदवारों की घोषणा 

गौरतलब है कि कांग्रेस ने राज्य की कुल 90 सीटों में से अब तक 83 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं राज्य में 07 और 17 नवंबर, 2023 को दो चरण में मतदान होगा.

यो भी पढ़े: IND vs NZ WC: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया की बढ़ी मुश्किलें, पांड्या के बाद जड्डू हुए चोटिल

भाजपा के राज्य विधि प्रकोष्ठ के संयोजक जय प्रकाश चंद्रवंशी ने एक बयान में कहा कि शनिवार को सीईओ को सौंपी गई शिकायत में भाजपा ने उच्चतम न्यायालय के उस आदेश का हवाला दिया है जिसके अनुसार, राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों के चयन के 48 घंटे के भीतर उनके आपराधिक इतिहास की जानकारी निर्वाचन आयोग को देनी होती है. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने अपने 83 उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड निर्वाचन आयोग को न तो सौंपे और न ही इसे पार्टी की वेबसाइट, सोशल मीडिया या एक राष्ट्रीय और एक स्थानीय सहित दो समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया, जो कि शीर्ष अदालत के आदेश का उल्लंघन है.

BJP ने कांग्रेस पर उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं देने का लगाया आरोप

चंद्रवंशी ने कहा कि जिन कांग्रेस उम्मीदवारों ने अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी नहीं दी है. उनकी सूची शिकायत के साथ संलग्न है. उन्होंने बताया कि शिकायत में उच्चतम न्यायालय के आदेशों की कथित अवमानना के लिए उनके खिलाफ उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की गई है. कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि उनकी पार्टी ने 'आपराधिक प्रवृत्ति' वाले लोगों को टिकट नहीं दिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि अपराधियों की रक्षा करना और उन्हें चुनाव में खड़ा करना भाजपा का चरित्र है. उन्होंने कहा कि भाजपा उन कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रही है जिनकी 'छवि साफ' है.

ये भी पढ़े: CG Crime News: 'चुन- चुन कर हो रही है भाजपा के कार्यकर्ताओं की हत्या', पूर्व CM रमन सिंह ने लगाए आरोप

कांग्रेस नेता ने कहा, 'हम निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करेंगे.'

दो चरण में होंगे विधानसभा चुनाव

बता दें कि प्रदेश में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पहला चरण 07 नवंबर और दूसरा चरण 17 नवंबर, 2023 को है. वहीं पहले चरण में बस्तर, कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा,  पंडरिया, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी और डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा.इसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई. जबकि दूसरे चरण की मतदान 17  नवंबर को राज्य की अन्य 70 सीटों के लिए होगा. 

ये भी पढ़े: CG Election: नामांकन राशि के लिए 1 रुपए के 10 हजार सिक्के लाया प्रत्याशी, कर्मचारियों के छूटे पसीने

कांग्रेस, भाजपा और अन्य दलों के उम्मीदवारों ने पहले चरण के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. यदि किसी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है, तो उसके लिए नामांकन पत्र में इसकी जानकारी देना अनिवार्य है.

ये भी पढ़े: Satna में टिकट वितरण को लेकर BJP में विरोध, पुष्पराज-रानी बागरी का इस्तीफा, गगनेंद्र समर्थकों ने घेरा पार्टी कार्यालय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close