छत्तीसगढ़: 19 लाख रुपये के इनामी 5 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, इसलिए छोड़ा हिंसा का रास्ता

Naxalite News: आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों पर कुल 19 लाख रुपये का इनाम घोषित था. सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि नक्सलियों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पांच नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने गुरुवार को आत्मसमर्पण कर दिया. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सरेंडर करने वालों में तीन हार्डकोर महिला नक्सली भी शामिल हैं. इन तीनों पर 5-5 लाख और दो अन्य पर 2-2 लाख रुपये का इनाम है.

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों पर कुल 19 लाख रुपये का इनाम घोषित था. सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि नक्सलियों ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है.

आत्मसमर्पण करने वालों में 3 महिलाएं भी हैं शामिल

चव्हाण ने बताया कि नक्सली अपने वरिष्ठ माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और अमानवीय व खोकली माओवादी विचारधारा से निराश हो चुके थे. उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों नक्सलियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं. आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में कवासी दुला (25), सोढ़ी बुधरा (27) और महिला मड़कम गंगी (27) शामिल हैं, जो प्लाटून नंबर एक में क्रमश: डिप्टी कमांडर, सेक्शन कमांडर और सेक्शन ‘ए' कमांडर के रूप में सक्रिय थे.चव्हाण ने बताया कि तीनों माओवादियों के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था.

समर्पण कराने में इन पुलिस अफसरों की रही भूमिका

चव्हाण ने बताया कि दो अन्य नक्सलियों में पोडियाम सोमडी (25) और मड़कम आयते (35) के सिर पर दो-दो लाख रुपये का इनाम है. उन्होंने बताया कि सुकमा पुलिस के नक्सल विरोधी प्रकोष्ठ की खुफिया शाखा और पड़ोसी राज्य ओडिशा की पुलिस ने उनके आत्मसमर्पण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें- Naxalite Encounter: मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली, जवान भारी पड़े तो उल्टे पांव भाग निकले बाकी 

सभी का किया जाएगा पुनर्वास

अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस दल पर हमला और सड़कों को नुकसान पहुंचाने समेत कई अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप हैं. उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है. इसके साथ ही सरकार की नीति के अनुसार उनका पुनर्वास किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Anti Naxal Operation: सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़े 4 नक्सली, जिन्होंने IED ब्लास्ट कर कोबरा के 2 जवानों को किया था शहीद

Topics mentioned in this article