विज्ञापन

CG New Rail Line: डोंगरगढ़ से कटघोरा तक बिछेगी रेल लाइन, 300 करोड़ रुपये मंजूर

CG New Rail Line- छत्तीसगढ़ खनिज विकास निधि सलाहकार समिति की 20 वीं बैठक में राज्य में नई रेल लाइन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है.

CG New Rail Line: डोंगरगढ़ से कटघोरा तक बिछेगी रेल लाइन, 300 करोड़ रुपये मंजूर

CG New Rail Line- छत्तीसगढ़ खनिज विकास निधि सलाहकार समिति की 20 वीं बैठक में राज्य में नई रेल लाइन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में डोंगरगढ़-कबीरधाम-मुंगेली-कटघोरा रेलमार्ग (Dongargarh Kabir Dham Mungeli Katghora railway line) के लिए 300 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए. 

बैठक में विभिन्न खनिज परियोजनाओं एवं अधोसंरचना के लिए राशि स्वीकृत की गई. बैठक में छत्तीसगढ़ रेलवे कॉरपोरेशन को डोंगरगढ़-कबीरधाम-मुंगेली-कटघोरा रेलमार्ग हेतु भू-अर्जन एवं प्रारंभिक निर्माण कार्य के लिए 300 करोड़ रुपए की राशि दिए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई. 

सीएम ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री साय ने बैठक में अधिकारियों से खनिज विकास निधि सलाहकार समिति के पूर्व निर्णय सहित राशि के उपयोग के संबंध में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने निधि में उपलब्ध राशि को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में वृहद अधोसंरचना निर्माण की परिकल्पना पर विचार किए जाने के निर्देश दिए. 

संचालनालय भौमिकी एवं खनिकर्म को 83 करोड़

संचालनालय भौमिकी एवं खनिकर्म को खनिज अन्वेषण, खनिज ब्लॉक नीलामी, खानों के आईटी आधारित नियमन हेतु 83 करोड़ रुपए राशि की स्वीकृति प्रदान की गई. 

बैठक में राज्य में खनिज राजस्व में और वृद्धि की संभावनाओं के अध्ययन कार्यवाही और खनन क्षेत्र में सुधार के लिए विशेषज्ञ संस्थाओं की सेवाएं लेने के लिए 20 करोड़ रुपए के अतिरिक्त राशि दिए जाने का निर्णय लिया गया. गौरतलब है कि खनिज विभाग द्वारा प्रतिवर्ष प्राप्त होने वाले कुल खनिज राजस्व की 5% राशि खनिज विकास निधि मद अंतर्गत आरक्षित रहती है. इस निधि से सलाहकार समिति के अनुशंसा के अनुसार संचालनालय भौमिकी एवं खनिकर्म, सीएमडीसी, रेल एवं सड़क परिवहन तथा खनन क्षेत्र में आवश्यक अधोसंरचना निर्माण के लिए राशि प्रदान की जाती है. 

बैठक में ये रहे मौजूद 

बैठक में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव पी दयानंद, राहुल भगत, सचिव वित्त शारदा वर्मा, संचालक खनिज सुनील जैन, संयुक्त संचालक खनिज अनुराग दीवान और खनिज संचालनालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- Sugam App: प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन हुआ आसान, सुगम ऐप से घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्री, जानें पूरा प्रोसेस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
अलर्ट हो जाए पूरा छत्तीसगढ़ ! बीमार हो गई है 'धान के कटोरे' की मिट्टी, 80% तक घटा नाइट्रोजन
CG New Rail Line: डोंगरगढ़ से कटघोरा तक बिछेगी रेल लाइन, 300 करोड़ रुपये मंजूर
Balrampur News uproar stone pelting in police station over the death of young man
Next Article
Balrampur News: थाने में युवक की मौत के बाद भारी हंगामा, पुलिस की गाड़ियों पर पथराव
Close