Raipur: कलेक्ट्रेट में शुरू हुआ कॉल सेंटर, आम लोगों और दिव्यांगों के लिए ये है खास सुविधा 

CG News: आम जन की समस्या सुनने के लिए बड़ा फैसला लिया गया. रायपुर कलेक्ट्रेट में एक नया कॉल सेंटर खुला, जिससे 24 घंटे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Call centre File Photo

Online Complain Service: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर (Raipur) में आम नागरिकों की समस्याओं का अब त्वरित निराकरण हो सकेगा... जिला प्रशासन ने लोगों की समस्याएं सुनने और इसे दर्ज करने के लिए कलेक्ट्रेट (Collectorate) में कॉल सेंटर शुरू किया. इससे कामकाज के सिलसिले में सरकारी दफ्तर (Government Office) में आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. कलेक्ट्रेट में बनाए गए कॉल सेंटर (Call Centre) में टेलीफोन की चार लाईनों में लोगों की शिकायतें और समस्याएं दर्ज की जाएंगी. इसके लिए 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहेंगे. समस्या दर्ज होने के साथ ही लोगों के पास एक SMS भी आएगा. 

सीएम साय का विजन हो रहा साकार

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य में पारदर्शी और बेहतर प्रशासन के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं. इससे लोगों को अपने कामकाज के सिलसिले में सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसी सिलसिले में जिला प्रशासन ने यह कॉल सेंटर शुरू किया है. कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप पारदर्शी और बेहतर प्रशासन के मद्देनजर कलेक्ट्रेट में कॉल सेंटर शुरू किया गया है. 

Advertisement

टेलीफोन पर दर्ज होगी परेशानियां

जिला प्रशासन कॉल सेंटर में मोबाइल नंबर 9977222564, 9977222574, 9977222584 या 9977222594 पर कॉल करके शिकायत दर्ज की जा सकेगी. दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा दी गई है. इस कॉल सेंटर में दिव्यांग भी अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत करा सकेंगे. दिव्यांगों की समस्याएं वीडियो कॉल में सांकेतिक माध्यम से सुने जाएंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- CG News: कुछ ही घंटों की बारिश से शहर हुआ पानी-पानी, जिम्मेदारों की खुली पोल!

ऐसे होगा शिकायतों का निवारण

हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से आवेदक कॉल कर अपनी समस्या शिकायत दर्ज कराएंगे. कॉल सेंटर की टीम शिकायतकर्ता और आवेदक से बात करती है, उनकी समस्या सुनती है और उसे कॉल सेंटर के पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे. केस दर्ज करने के बाद व्हाट्सएप के द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारी को मामले की जानकारी भेजी जाएगी. प्रकरण का त्वरित निराकरण किया जाएगा. जब तक शिकायत का निराकरण नहीं होता, तब तक कॉल सेंटर समस्याओं पर संबंधित विभाग एवं अधिकारी से फॉलोअप करेगा. समस्या के निराकरण हो जाने पर आवेदक को कॉल करके सूचित किया जाएगा और पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में NMDC का डैम फटा, किरंदुल में मची तबाही, मंजर देख उड़ जाएंगे होश..

Topics mentioned in this article