naxalite in Chhattisgarh: क्या हमास की राह पर हैं नक्सली? जवानों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल

Chhattisgarh News:  छत्तीसगढ़ में जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली लगातार रणनीति बदल रहे हैं. दंतेवाड़ा के इलाके में जवानों ने नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम किया है. यहां करीब 80 मीटर की सुरंग जवानों ने खोज निकाली है. नक्सलियों की बनाई यह अब तक की सबसे बड़ी सुरंग है. 

विज्ञापन
Read Time: 16 mins

Naxalites Built a Tunnel : दुनिया के शक्तिशाली देश माने जाने वाले इजरायल को फिलिस्तीन के हमास लड़ाकों ने सुरंगों के जाल के जरिए नाकों चने चबवा रखा है. कुछ ऐसे ही सुरंग छत्तीसगढ़ में भी नक्सलियों ने बिछाना शुरू कर दिया हैं, हालांकि अभी जो पता चला है वो बेहद की छोटे इलाके में है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या नक्सलियों ने भी अब हमास का रास्ता अपनाना शुरू कर दिया है? दरअसल नक्सली छत्तीसगढ़ के बस्तर में सुरंगों का जाल बिछाने में जुट गए हैं. ऐसे ही एक सुरंग का सुरक्षा बलों ने पता लगाया है, जो लगभग 70-80 मीटर लंबी बताई जा रही है.

सुकमा के टेकलगुड़ा (Tekalguda) में नक्सलियों ने मंगलवार को सुरक्षा बलों पर बड़ा हमला किया. इसके साथ ही दंतेवाड़ा- बीजापुर बॉर्डर पर भी नक्सलियों ने ऐसी ही तैयारी कर रखी थी, लेकिन जवानों ने यहां नक्सलियों की मंसूबे को नाकाम कर दिया है. यहां  जवानों ने नक्सलियों की ओर से बनाए गए कई स्पाइक होल्स बरामद किए हैं. इसके साथ ही जवानों ने नक्सलियों (Naxalites) की बनाई करीब 80 मीटर की एक सुरंग भी खोज निकाली है. ये नक्सलियों की बनाई अब तक की सबसे बड़ी सुरंग बताई जा रही है. 

Advertisement

अब तक की सबसे बड़ी सुरंग 

दरअसल, नक्सलियों के खिलाफ सर्चिंग अभियान पर बीजापुर बॉर्डर पर गए दंतेवाड़ा पुलिस के जवानों को एक लम्बी सुरंग दिखाई दी. इसे देखकर जवान खुद हैरान रह गए. जवानों ने जब देखा, तो यह करीब 70-80 मीटर की सुरंग थी. आसपास के इलाके की सर्चिंग में उन्हें स्पाइक होल्स (Spike holes) भी मिले. दंतेवाड़ा के एडिशनल एसपी आर के बर्मन ने बताया कि अमूमन नक्सली विस्फोटक छिपाने या जवानों पर हमला करने के बाद छिपने के लिए इस तरह की सुरंगे बनाते हैं.अभी जो सुरंग मिली है, इसकी लम्बाई करीब 80 मीटर की है. इसे बनाने में नक्सलियों को करीब डेढ़ से 2 महीने का वक़्त लगा होगा. नक्सलियों के सारे मंसूबों को हमने नाकाम कर दिया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Naxal Attack : नक्सली हमले में घायल हुए जवानों से मिले सीएम विष्णुदेव, बोले- अब तो ये काम करके ही रहेंगे

Advertisement

स्पाइक होल्स में भी फंसाने की तैयारी 

इतना ही नहीं बस्तर के जंगलों में सर्चिंग पर निकले जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली बड़ी संख्या में  स्पाइक होल्स बनकर रखते हैं. साल 2015 में दंतेवाड़ा पुलिस ने 100 से ज्यादा स्पाइक होल्स बरामद किए थे. इसके अलावा भी समय-समय पर जवान स्पाइक होल बरामद करते रहते हैं. 

ये भी पढ़ें Income Tax Raid in Chhattisgarh: पूर्व कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत के घर इनकम टैक्स की रेड, सर्वे अब भी है जारी

Topics mentioned in this article