विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

बिलासपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस्ट का अयोजन, AI की मदद से बच्चों ने 84 मॉडल किए तैयार

भारत माता स्कूल में एआई को लेकर लगातार इनोवेशन किए जा रहे हैं. इसके लिए स्टूडेंट को एआई की उपयोगिता के साथ मॉडल तैयार करने में पानू हलदार मेंटर के रूप में सहयोग कर रहे हैं.

Read Time: 4 min
बिलासपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस्ट का अयोजन, AI की मदद से बच्चों ने 84 मॉडल किए तैयार
बिलासपुर के भारत माता स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस्ट का आयोजन किया गया
बिलासपुर:

आर्टिफिशियल इंटेलिंजेस दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इसका उपयोग कर लोग नए इनोवेशन कर रहे हैं. शनिवार को बिलासपुर के भारत माता स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस्ट का आयोजन किया गया. जिसमें 4 कैटेगरी में बच्चों द्वारा बनाए गए 84 मॉडल दिखाए गए. खास बात यह है कि बच्चों ने इसे खुद बनाया है और इसे उपयोग करने का बेहतर तरीका भी समझाया.

भारत माता स्कूल में एआई को लेकर लगातार इनोवेशन किए जा रहे हैं. इसके लिए स्टूडेंट को एआई की उपयोगिता के साथ मॉडल तैयार करने में पानू हलदार मेंटर के रूप में सहयोग कर रहे हैं. एआई फेस्ट में दिखाए गए मॉडल में सबसे अधिक मोबाइल टेक्नोलॉजी से रोबोट का चलना शामिल था. इसके अलावा कम्यूनिटी चैलेंज, सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मॉडल, जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए मॉडल बनाया गया. वहीं एक जनरल कैटेगरी भी थी, जिसमें भविष्य के लिए प्रौद्योगिकी बेस मॉडल को महत्व दिया गया. इन सभी चैलेंजेस को स्वीकार करने हुए स्टूडेंट्स ने मॉडल तैयार किया और बेहतर ढंग से मॉडल को चलाकर भी दिखाया. स्टूडेंट अपने बनाए गए मॉडल को दिखाने के लिए खासा उत्साहित थे. 

एआई से स्मार्ट फार्मिंग का बनाया मॉडल, किसानों को मिलेगी मदद

अयान करमाकर ने बताया कि उन्होंने एआई की मदद से किसानों के लिए स्मार्ट फार्मिंग का मॉडल बनाया है. जिससे एक जगह बैठकर खेतों का सारा काम आसानी से किया जा सकता है. एक बटन दबाते ही खेतों में आवश्यकता अनुसार पानी और रसायन डाले जा सकते हैं. साथ ही जानवर और मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए इलेक्ट्रिसिटी का घेरा लगाया है, जिसमें सेंसर काम करता है खेतों के करीब आने से झटका देता है, जिससे मवेशी खेतों से दूर भागते हैं.


ब्रिज का बनाया मॉडल, भीड़ बढ़ने पर ऑटोमेटिक गेट हो जाएगा बंद

एस प्रशांत ने बताया कि ने गुजरात के मोरबी ब्रिज के तर्ज पर उन्होंने मॉडल बनाया है. जिसमें बताया कि गुजरात के इस ब्रिज में अधिक भीड़ जाने की वजह से यह गिर गया था. इसको ध्यान में रखकर इस ब्रिज के मॉडल को बनाया गया है. इसमें खास यह है कि अगर क्षमता से अधिक भीड़ जाती है तो यहां सेंसर लगा हुआ है जिससे गेट बंद हो जाएगा. 

ट्रेन आने पर ऑटोमेटिक करेगा डिडक्ट, इस दौरान फाटक हो जाएगा बंद

सौभिक कर्माकर ने बताया कि वर्तमान में ट्रेन आने पर फाटक को बंद करने और खोलने के लिए एक कर्मचारी होता है, जो बार-बार फाटक को खोलता बंद करता है, लेकिन उन्होंन एक ऐसा ऑटोमेटिक डिडक्ट सिस्टम बनाया है जिसके माध्यम से 2 किमी दूर आने वाली ट्रेन को सेंसर से डिडक्ट कर फाटक को ऑटोमेटिक बंद कर देगा और ट्रेन जाने पर फिर से वह खुल जाएगा.

ताली बजा देंगे तो लाइट होगी चालू और बंद

अंकिता प्रसाद ने लाइट चालू बंद करने के लिए सेंसर के माध्यम मॉडल तैयार किया है. जिसमें बताया कि कोई बुजुर्ग अगर बिस्तर में बैठे हुए ताली बजा देंगे तो वह लाइट चालू और बंद हो जाएगी. इससे बुजुर्गों को बार-बार उठने और लाइट चालू-बंद करने की समस्या खत्म हो जाएगी.

गैस लीक होने पर सिलेंडर सेंसर करेगा ब्लिंक

अर्पिता ने बताया कि उन्होंन एक ऐसा मॉडल तैयार किया है, जिसमें घर में गैस लीक होने पर एक सेंसर के माध्यम से वह ब्लिंक करने लगेगा. इससे गैस लीक होने का पता चल जाएगा और फिर सिलेंडर को बंद किया जा सकेगा. इससे घर में सिलेंडर फटने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close