विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

Tech News: क्या आप भी अपने G Mail स्टोरेज फुल होने से परेशान हैं? जानिए इसका सॉल्यूशन

कई बार देखा गया है कि आपके Gmail पर जरूरी जानकारियों के साथ-साथ एडवर्टाइज़मेन्ट और बाक़ी की ग़ैर-जरूरी चीज़ें भी जगह लेने लगते हैं. इन सबके चलते आपकी मेल का इनबॉक्स फुल हो जाता है और काम की मेल को संभाल कर रखना अपने लिए मुश्किल हो जाता है . ऐसे में अपनी मेल की स्टोरेज को फुल होने से बचाने और अनचाही मेल को हटाने का एक आसान तरीका है.

Read Time: 4 min
Tech News: क्या आप भी अपने G Mail स्टोरेज फुल होने से परेशान हैं? जानिए इसका सॉल्यूशन
क्या आप भी अपने G Mail स्टोरेज फुल होने से परेशान हैं? जानिए इसका सॉल्यूशन

Gmail Account:आजकल का ज़माना डिजिटल रिवॉल्यूशन (Digital Revolution) का है. आज के ज़माने में हर इंसान के पास मोबाइल फोन देखने को मिल जाता है. मोबाइल फोन की अहम चीज़ों में Gmail भी शामिल है. इसमें आपको कई तरह की जरूरी जानकारी और ऑफर दिए जाते हैं. आपने कुछ ख़रीदा हो तो उसकी जानकारी Gmail पर दी जाती है. कहीं पर आपको नौकरी के लिए रिज्यूम भेजना हो या फिर किसी कंपनी से बात करनी हो, आपको Gmail पर ही इनफार्मेशन भेजी जाती है. यहां तक की आपको कहीं पर लॉगिन करना हो तो भी Gmail का सहारा लिया जाता है. 

लेकिन कई बार देखा गया है कि आपके Gmail पर जरूरी जानकारियों के साथ-साथ एडवर्टाइज़मेन्ट और बाक़ी की ग़ैर-जरूरी चीज़ें भी जगह लेने लगते हैं. इन सबके चलते आपकी मेल का इनबॉक्स फुल हो जाता है और काम की मेल को संभाल कर रखना अपने लिए मुश्किल हो जाता है . ऐसे में अपनी मेल की स्टोरेज को फुल होने से बचाने और अनचाही मेल को हटाने का एक आसान तरीका है. इसकी मदद से आपकी परेशानी का भी हल हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे . 

क्या आपकी Gmail का 15 GB स्पेस हो गया है फुल? 

चलिए बात करते हैं आपके Gmail account की, असल में गूगल की तरफ से हर Gmail ईमेल यूजर को 15GB का स्टोरेज स्पेस दिया जाता है. अमूमन इसमें यूजर्स अपनी इंपोर्टेंट मेल, ड्राइव, फोटो सभी चीजें सेव करते हैं .हालांकि कई फालतू की मेल के चलते भी आपका इनबॉक्स पूरी तरह फुल हो जाता है और स्पेस भी भरता है. 

बेवजह की Gmail को करें ऑटोमेटिकली डिलीट

अगर आपके Gmail  अकॉउंट का ज्यादा यूज होने के कारण फ्री क्लाउड स्टोरेज स्पेस भर गया है , तो आपको गूगल से 100GB स्टोरेज लेने के लिए हर साल 1,100 रुपये चार्ज के तौर पर देने होंगे. अगर आप पैसा नहीं देना चाहते, तो आपको अपने डेटा (तस्वीरों, ईमेल और फाइलों) से कुछ न कुछ डिलीट करना पड़ता है . लेकिन आज हम आपको आसान सा रास्ता बताएंगे, जिससे आपका Gmail बेकार की ईमेल को ऑटोमेटिकली डिलीट कर सकता है .

फिल्टर का करें इस्तेमाल - 

• आप ऑटो-डिलीशन फ़िल्टर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है .
• इसके लिए आपको अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर जीमेल ओपन करना होगा .
• इसके बाद सर्च बार में जाएं और फिल्टर आइकन पर क्लिक करें .
• अगर ये आइकन आपको नहीं मिल रहा तो आप इसे सेटिंग सेक्शन> फ़िल्टर और ब्लॉक एडरेस टैब में भी ढूंढ सकते हैं . 
• इसके बाद, आपको 'क्रिएट न्यू फिल्टर' बटन पर क्लिक करना है.

आपको सबसे ऊपर "FROM" लिखा दिखेगा , यहां आप उन ईमेल आईडी को डाल दें, जो आपके लिए जरूरी नहीं है और बार-बार आती-रहती हैं . एक बार ऐसा करने के बाद, बस फ़िल्टर बटन पर क्लिक करके और "डिलीट इट" का ऑप्शन चुनें. इसके बाद आने वाले गैर जरूरी ईमेल्स अपने आप डिलीट होते रहेंगे , लेकिन पहले के जो मेल पड़े होंगे वो आपको खुद डिलीट करने होंगे.

यह भी पढ़ें : Dussehra : भोपाल में साल भर पहले से बनाए जा रहे हैं रावण के पुतले, महंगाई से परेशान कारीगर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close